मुंबई, एएनआइ। भाजपा से अलग होकर कांग्रेस और एनसीपी का दामन थामने वाली शिवसेना महाराष्ट्र में अब सरकार बनाने जा रही है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। समारोप में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह को भी आमंत्रित किया जाएगा। महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकर 28 नवंबर को पद की शपथ लेंगे।

मुंबई के ट्राइडेंट होटल में एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना की बैठक के बाद पत्रकारों ने शिवसेना नेता संजय राउत से पूछा कि क्या मुख्यमंत्री के तौर पर उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया जाएगा? इसपर उन्होंने कहा कि हां हम सभी को आमंत्रित करेंगे, हम अमित शाह जी को भी आमंत्रित करेंगे।

बता दें कि शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के नेताओं ने मंगलवार शाम को एक बैठक की, जिसमें यह तय किया गया कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ही महाराष्ट्र सरकार का नेतृत्व करेंगे। मुख्यमंत्री उम्मीदवार और 'महा विकास अघाड़ी' के नेता के रूप में उद्धव ठाकरे के नाम सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से पारित किया। वही, एनसीपी के नवाब मलिक ने कहा कि उद्धव ठाकरे को सर्वसम्मति से नेता चुना गया है। वह निश्चित रूप से महाराष्ट्र के अगले सीएम होंगे।

इस दौरान शिवसेना प्रमुख और महा विकास अघाड़ी के सीएम उम्मीदवार उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैंने राज्य का नेतृत्व करने का कभी सपना नहीं देखा था। मैं सोनिया गांधी और अन्य लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम एक दूसरे पर विश्वास रखकर देश को एक नई दिशा दे रहे हैं।

इससे पहले मंगलवार सुबह सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर शुरू हुआ। अजीत पवार को मनाने में जुटे एनसीपी के नेता कामयाब रहे। अजीत पवार ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात के बाद उप मुख्यमंत्री के पद से इस्ताफा दे दिया। अजीत पवार से उम्मीद लगाए बैठी भाजपा के पास फ्लोर टेस्ट पास करना असंभव हो गया। लिहाजा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

बता दें कि इससे पहले शनिवार सुबह अचानक सब को चौंकाते हुए अजीत पवार ने भाजपा को समर्थन करने का ऐलान किया। भाजपा को उम्मीद उम्मीद थी कि अजीत पवार के पास पर्याप्त विधायकों का समर्थन है। इसके बाद द्रेवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री और अजीत पवार को उप मुख्यमंत्री के पद की शपथ दिलाई गई।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस