Move to Jagran APP

Congress President: राहुल गांधी, अशोक गहलोत या शशि थरुर... किसके हाथ में होगी कांग्रेस की पतवार?

Congress President Election Update कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर 2 दिन बाद चुनावी प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। ऐसे में अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है। अब तक राहुल गांधी शशि थरुर और अशोक गहलोत का नाम आगे चल रहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 10:06 AM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 11:11 AM (IST)
कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर राहुल गांधी, अशोक गहलोत और शशि थरुर का नाम आगे चल रहा

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है। फिलहाल तक राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और कांग्रेस सांसद शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शामिल माने जा रहे हैं। वहीं राहुल गांधी के नाम पर सस्पेंस बना हुआ है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सोमवार को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की। इस बारे में उन्होंने तो कोई जानकारी नहीं दी, लेकिन सूत्रों का कहना है कि उन्हें सोनिया से पार्टी अध्यक्ष पद के आगामी चुनाव में उतरने की मंजूरी मिल गई है। अगले कुछ दिनों में वह अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर सकते हैं।

 इसके साथ-साथ सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत भी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की जगह इस बात पर जोर दे रहे हैं कि राहुल ही यह पद संभाल लें। वह इसके लिए राहुल को मनाने की कोशिश भी कर रहे हैं।

राहुल गांधी के फेसबुक पोस्ट से लोग लगा रहे कयास 

अब राहुल गांधी को लेकर आपके मन में सवाल होगा। इसका जवाब भी आप खुद राहुल गांधी के फेसबुक पोस्ट से आप अनुमान लगा सकते हैं। फेसबुक पर राहुल गांधी ने लिखा है कि जब नाव बीच मंझधार में फंस जाए, तब पतवार अपने हाथ में लेनी ही पड़ती है। ना रुकेंगे, ना झुकेंगे, भारत जोड़ेंगे'। तो क्या इसका ये अर्थ निकाला जाए कि राहुल गांधी फिर से कांग्रेस अध्यक्ष के लिए अपनी दावेदारी ठोकेंगे यानी पार्टी की पतवार अपने हाथ में लेंगे?

राहुल गांधी के पक्ष में 7 राज्यों में प्रस्ताव पास

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे या नहीं इस पर अभी साफ तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन उनकी दावेदारी मजबूत है इसमें कोई शक नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से पहले 7 राज्यों की कांग्रेस कमेटियों ने राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपने का प्रस्ताव पास किया है। हाल ही में महाराष्ट्र, बिहार,जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी ने इसका प्रस्ताव पास किया, जबकि राजस्थान, गुजरात और छत्तीसगढ़ पहले ही इसे मंजूरी दे चुके हैं। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए 23 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी, जबकि 17 अक्टूबर को चुनाव प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी नहीं माने तो कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? इन दो नेताओं के नाम अब सबसे आगे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.