Move to Jagran APP

उद्धव ठाकरे ने पीएम पर साधा निशाना, कहा-मोदी साढ़े चार साल अयोध्या क्यों नहीं गए?

उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम उन सभी को चेतावनी देना चाहते हैं जो ये समझते हैं कि हिंदुत्‍व का मुद्दा मर गया। यह आज भी जिंदा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 12:26 AM (IST)
उद्धव ठाकरे ने पीएम पर साधा निशाना, कहा-मोदी साढ़े चार साल अयोध्या क्यों नहीं गए?
उद्धव ठाकरे ने पीएम पर साधा निशाना, कहा-मोदी साढ़े चार साल अयोध्या क्यों नहीं गए?

 ओमप्रकाश तिवारी, [मुंबई]। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने राममंदिर के बहाने केंद्र की राजग सरकार के साथ-साथ प्रधानमंत्री को भी खूब खरी-खोटी सुनाई और उन पर तीखे हमले किए। वह गुरुवार को शिवाजी पार्क में शिवसेना की परंपरागत दशहरा रैली को संबोधित कर रहे थे। #metooअभियान पर उन्‍होंने कहा कि हमारी पार्टी उन सभी महिलाओं के साथ खड़ी है जो यौन हिंसा के मुद्दे पर खुलकर बोल रही हैं।

loksabha election banner


मंदिर निर्माण के लिए मनोबल की जरूरत
प्रधानमंत्री पर सीधा हमला बोलते हुए उद्धव ठाकरे ने सवाल किया कि साढ़े चार साल सत्ता में रहते हुए प्रधानमंत्री एक बार भी अयोध्या क्यों नहीं गए? इसके साथ ही उद्धव ने स्वयं अपने अयोध्या जाने की तिथि भी घोषित कर दी। उन्होंने कहा कि मैं 25 नवंबर को अयोध्या जा रहा हूं।

उन्होंने भाजपा को चुनौती देते हुए कहा कि देखते हैं, अयोध्या में मंदिर तुम बनाते हो या हम बनाते हैं। उद्धव ने प्रहार को और तीखा करते हुए कहा कि यदि अयोध्या में श्रीराममंदिर का निर्माण एनडीए के लिए चुनावी जुमला था, तो इसे एनडीए की सरकार नहीं बल्कि यह कहना होगा कि आपके डीएनए में कोई गड़बड़ है। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण के लिए सीना नापने की नहीं, बल्कि मनोबल की जरूरत है।

नहीं हो पा रहा है राम मंदिर
प्रधानमंत्री के अयोध्या न जाने के मुद्दे को उनके विदेश दौरों से जोड़ते हुए उद्धव ने कहा कि आप चीन जाते हैं, जापान जाते हैं, उन देशों में भी जाते हैं, जिनका नाम तक हमने भूगोल की किताब में नहीं पढ़ा। आप इन देशों में जरूर जाइए। देश का नाम रोशन कीजिए। लेकिन जहां से चुनकर आए, उसके पड़ोस में स्थित अयोध्या को कैसे भूल जाते हैं ? उद्धव ने अपने भाषण की शुरुआत ही राममंदिर के मसले से की। उन्होंने कहा कि विजयदशमी पर हर साल रावण खड़ा होता है, लेकिन राममंदिर खड़ा नहीं हो पा रहा है।


बढ़ती महंगाई को लेकर साधा निशाना
प्रधानमंत्री और राजग सरकार पर प्रहार के लिए उद्धव ठाकरे ने बढ़ती महंगाई का भी सहारा लिया। पेट्रोल और गैस की बढ़ती कीमतों एवं मराठवाड़ा के सूखे को भी रावण बताते हुए उद्धव ने कहा कि केंद्र सरकार का एक मगरूर चेहरा रविशंकर प्रसाद कहते हैं कि महंगाई पर नियंत्रण हमारे हाथ में नहीं है।

उद्धव पूछते हैं–तो आपके हाथ में है क्या ? आपके साथ तो विष्णु का 11 वां अवतार भी है। फिर महंगाई क्यों नहीं रोक सकते। बता दें कि महाराष्ट्र भाजपा के एक नेता अवधूत वाघ ने दो दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी को विष्णु का ग्यारहवां अवतार करार दिया था।


धारा 370 हटाने को लेकर उठाए सवाल
उद्धव ने चुनाव के पहले भाजपा द्वारा किया गया कश्मीर में धारा 370 हटाने का वायदा पूरा न करने पर भी सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि हिम्मत हो, तो लोकसभा में प्रस्ताव लाओ। शिवसेना आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी रहेगी। उद्धव ने आज अपना 45 मिनट का पूरा भाषण केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार एवं प्रधानमंत्री मोदी को खरी-खोटी सुनाने में ही खर्च किया।

कभी परंपरागत विरोधी रही कांग्रेस व राष्ट्रवादी कांग्रेस के विरोध में एक शब्द नहीं बोला। यहां तक कि भाजपा को यह चुनौती भी दे डाली, कि अब 2019 के चुनाव का रुख कोई और नहीं, बल्कि शिवसेना तय करेगी। और महाराष्ट्र ही नहीं, दिल्ली पर भी भगवा फहराकर ही दम लेगी।


ओवैसी ने कहा-राम मंदिर बनाएं, किसने रोका है?

हैदराबाद, प्रेट्र। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण पर एक बार फिर सियासत गर्माती हुई नजर आ रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि जल्द से जल्द राम मंदिर का निर्माण किया जाना चाहिए और इसके लिए जरूरी है कि सरकार एक कानून लाए।

अब भागवत के इस बयान पर असदुद्दीन ओवैसी ने पलटवार किया है। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलिमीन (एआइएमएआइएम) प्रमुख और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि आरएसएस और उनकी सरकार को मंदिर का निर्माण करने से किसने रोका है? उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र को साम्राज्यवाद में परिवर्तित किए जाने का यह एक स्पष्ट उदाहरण है।

उन्होंने कहा, 'आरएसएस और भाजपा साम्राज्यवाद पर विश्वास करते हैं। वो बहुलतावाद या कानून के शासन पर विश्वास नहीं करते। वो कानून को नजरअंदाज कर रहे हैं। जब सुप्रीम कोर्ट ने साफ तौर पर कहा है कि आप किसी धर्म को लेकर खास कानून नहीं बना सकते हैं। फिर भी अगर वो कानून बनाना चाहते हैं तो बनाएं। उन्हें किसने रोका है?
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.