Move to Jagran APP

Bandipur Traffic Ban: जानिए बांदीपुर ट्रैफिक बैन के बारे में जिसके विरोध में आए राहुल गांधी

Bandipur Traffic Ban पर्यावरण व वन्‍यजीवों की परेशानी को लेकर लगाए गए ट्रैफिक बैन का वायनाड में जमकर विरोध हो रहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 11:26 AM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 11:50 AM (IST)
Bandipur Traffic Ban: जानिए बांदीपुर ट्रैफिक बैन के बारे में जिसके विरोध में आए राहुल गांधी
Bandipur Traffic Ban: जानिए बांदीपुर ट्रैफिक बैन के बारे में जिसके विरोध में आए राहुल गांधी

कोझीकोड, एजेंसी। Bandipur Traffic Ban: कांग्रेस नेता और वायनाड जिले से सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को बांदीपुर ट्रैफिक बैन के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शनों को अपना समर्थन दिया। सिलसिलेवार ट्वीट कर उन्‍होंने केंद्र व राज्‍य सरकार से पर्यावरण की रक्षा करते हुए स्थानीय समुदाय के हितों का ध्यान रखने का आग्रह किया।

loksabha election banner

प्रदर्शनकारियों की मांग है कि बांदीपुर टाइगर रिजर्व से गुजर रहे एनएच-766 पर रात को ट्रैफिक पर लगाए गए रोक को हटाया जाए। रविवार को ट्वीट कर राहुल गांधी ने बताया कि बांदीपुर रिजर्व से गुजर रहे एनएच पर नौ घंटे के ट्रैफिक पर लगे रोक से केरल और कर्नाटक के लोगों को काफी परेशानी हो रही है। गांधी ने केंद्र व राज्‍य सरकार से कहा कि

जानें क्‍या है बांदीपुर ट्रैफिक बैन

पर्यावरण व वन्‍यजीवों की सुरक्षा को लेकर बांदीपुर टाइगर रिजर्व से गुजर रहे एनएच 766 पर रात नौ बजे से सुबह छह बजे के बीच ट्रैफिक पर रोक लगा दी गई है। इस रोक का उद्देश्य वन्यजीवों को होने वाली परेशानियों को कम करना है। लेकिन स्‍थानीय लोगों की ओर से इसका सख्‍त विरोध किया जा रहा है।

वायनाड सांसद राहुल गांधी ने दिया समर्थन

अपने ट्वीट में राहुल गांधी ने कहा, ‘ मैं एनएचएच-766 पर लगाए गए 9 घंटे की ट्रैफिक बैन के खिलाफ 25 सितंबर से अनश्चितकालीन धरने पर बैठे युवकों के साथ खड़ा हूं। इससे केरल और कर्नाटक के लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।’ एक अन्‍य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘मैं केंद्र और राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि पर्यावरण की रक्षा करने की हमारी साझा जिम्मेदारी को निभाते हुए स्थानीय समुदाय के हितों का भी ध्यान रखें।

अगस्‍त में सुप्रीम कोर्ट का आया था फैसला

अगस्‍त में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद वायनाड में पिछले पांच दिनों से व्‍यापक तौर पर विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। कोर्ट ने फैसले में कहा है कि जंगल से गुजरने वाली सड़कों पर रात के समय ट्रैफिक पूरी तरह बंद कर दें।

इसी रोक को हटाने की मांग को लेकर सुल्‍तान बाथेरी में 25 सितंबर से पांच युवा संगठन अनिश्‍चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं। बता दें कि केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान से होकर गुजरने वाले मार्ग पर ‘एलिवेटेड’ राजमार्ग बनाए जाने का समर्थन किया था।

यह भी पढ़ें: वायनाड की बाढ़ से चिंतित हुए राहुल गांधी, कहा- पीएम मोदी से करूंगा मदद की अपील

यह भी पढ़ें: चार्टर्ड एकाउंटेंट छात्रों के विरोध प्रदर्शन का राहुल गांधी ने किया समर्थन, कहा- उनकी मांग जायज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.