Move to Jagran APP

इस नाम से पुकारा करते थे वाजपेयी, पंडित जसराज ने खोला रहस्य

भारत के शास्‍त्रीय गायक पंडित जसराज को अटल बिहारी वाजपेयी ने नया नाम दिया था।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 02:52 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 03:01 PM (IST)
इस नाम से पुकारा करते थे वाजपेयी, पंडित जसराज ने खोला रहस्य
इस नाम से पुकारा करते थे वाजपेयी, पंडित जसराज ने खोला रहस्य

मुंबई (प्रेट्र)। कविताओं और संगीत की समझ रखनेवाले दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी 88 वर्षीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के प्रशंसक थे और उन्हें ‘रसराज’ (रसों के राजा) पुकारा करते थे। कुछ दिनों पहले ही अमेरिका में अपने बायोग्राफी ‘रसराज: पंडित जसराज’ के लांच के दौरान पंडित जसराज ने यह खुलासा किया था। यह जानकारी लेखिका सुनीता बुद्धिराजा ने दी।

loksabha election banner

बुद्धिराजा ने बताया, ‘पंडित जसराज ने कहा कि उन्हें रसराज पुकारने वाले पहले शख्स अटलजी थे। यह वह उपाधि है जिससे जसराज को सबसे अधिक लगाव था।’ बुद्धिराजा ने कहा कि संतूर वादक और भारतीय सांस्कृतिक गायक पंडित शिवकुमार शर्मा ने उनसे बताया कि पंडित जसराज को मिले तमाम सभी सम्मान व उपाधियों के बीच रसराज की उपाधि से उनका विशेष लगाव है।

उन्होंने कहा कि पंडित जसराज के संगीत और मेरी किताब के टाइटल के जरिए अटलजी जीवित रहेंगे। एम्स में भर्ती रहने के दौरान वाजपेयी एआइआर एफएम गोल्ड रेडियो स्टेशन पर पुराने फिल्मी गाने और कविताएं सुना करते थे। 534 पन्नों की किताब 'रसराज : पंडित जसराज' में उनके जन्म, तबला वादक बनने की यात्रा और हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के प्रसिद्ध गायक बनने तक की सभी छोटी-बड़ी घटनाओं का उल्लेख किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.