Move to Jagran APP

राहुल गांधी मुद्दे पर असम विधानसभा में हंगामा, स्पीकर ने कांग्रेस के दो विधायकों समेत तीन किए निलंबित

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने विपक्ष के इस प्रस्ताव पर हैरानी जताई। कहा- कल न्यायालय उन्हें (सरमा को) किसी मामले में सजा सुना दे तो क्या भाजपा के विधायक काले कपड़े पहनकर विरोध प्रदर्शन करेंगे. हर्गिज नहीं। कहा न्यायालय के फैसले का इस तरह से विरोध करना उचित नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Wed, 29 Mar 2023 10:35 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 10:35 PM (IST)
राहुल गांधी मुद्दे पर असम विधानसभा में हंगामा, स्पीकर ने कांग्रेस के दो विधायकों समेत तीन किए निलंबित
सरमा बोले- कांग्रेस का विरोध न्यायपालिका के खिलाफ

गुवाहाटी, पीटीआई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य घोषित किए जाने पर चर्चा की मांग को लेकर बुधवार को असम विधानसभा में भारी हंगामा हुआ। विधानसभा में कांग्रेस के सदस्यों ने तत्काल चर्चा कराने की मांग को लेकर कार्य स्थगन प्रस्ताव पेश किया। यह प्रस्ताव खारिज होने पर सदन में हंगामा हो गया। इसके बाद स्पीकर बिश्वजीत दायमारी ने कांग्रेस के दो और एक निर्दलीय विधायक को पूरे दिन के लिए निलंबित कर दिया।

loksabha election banner

सत्ता पक्ष ने आपत्ति जताई

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को आपत्तिजनक बयानबाजी के लिए न्यायालय ने दंडित किया है। इसी के परिणामस्वरूप उनकी लोकसभा से सदस्यता रद हो गई है। इसके विरोध में बुधवार को असम विधानसभा में कांग्रेस और उसके सहयोगी सदस्य काले कपड़े पहनकर आए और विपक्ष के नेता देवव्रत सैकिया ने कार्य स्थगन प्रस्ताव पेश करते हुए उस पर तत्काल चर्चा की मांग की। इस पर सत्ता पक्ष ने आपत्ति जताई।

सरमा बोले- कांग्रेस का विरोध न्यायपालिका के खिलाफ

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने विपक्ष के इस प्रस्ताव पर हैरानी जताई। कहा- कल, न्यायालय उन्हें (सरमा को) किसी मामले में सजा सुना दे तो क्या भाजपा के विधायक काले कपड़े पहनकर विरोध प्रदर्शन करेंगे. हर्गिज नहीं। कहा, न्यायालय के फैसले का इस तरह से विरोध करना उचित नहीं है। अगर उस फैसले से असहमति है तो सेशन कोर्ट या हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए..न कि काले कपड़े पहनकर विरोध करना चाहिए। यह लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है। जबकि विपक्ष के नेता ने लोकसभा से राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने को संविधान का उल्लंघन बताया।

कुछ देर बात स्पीकर ने विपक्ष के कार्य स्थगन प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। इसी के बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेस सदस्यों ने कागज फाड़कर हवा में उछाल दिए और नारेबाजी करते हुए स्पीकर के आसन के सामने आ गए। हंगामे को देखते हुए स्पीकर ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.