Move to Jagran APP

गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्‍यास कर बोले पीएम मोदी, यूपी+योगी बहुत है उपयोगी; अब माफियाओं की इमारतों पर चलता है बुल्डोजर

Ganga Expressway Lay Foundation प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्‍तर प्रदेश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। 36230 करोड़ रुपये की लागत से इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के अंतर्गत बनाया जाएगा। ये एक्‍सप्रेस-वे मेरठ से प्रयागराज तक बनेगा।

By TilakrajEdited By: Published: Sat, 18 Dec 2021 08:14 AM (IST)Updated: Sat, 18 Dec 2021 05:09 PM (IST)
गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्‍यास कर बोले पीएम मोदी, यूपी+योगी बहुत है उपयोगी; अब माफियाओं की इमारतों पर चलता है बुल्डोजर
मेरठ से प्रयागराज तक 594 किमी लंबा होगा गंगा एक्सप्रेस वे

नई दिल्‍ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास कर दिया है। इस अवसर पर पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करते हुए इस एक्‍सप्रेसवे के फायदे बताए साथ ही विपक्षियों पर भी जमकर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि अब यहां हर वर्ग के विकास को ध्‍यान में रखकर योजनाएं बनाई जाती हैं और माफियाओं की अवैध इमारतों पर बुल्‍डोजर चलाए जाते हैं। इसलिए यूपी के लिए योगी बेहद उपयोगी हैं। उन्‍होंने कहा कि शाहजहांपुर की धरती से वीरता की धारा बही है। कल ही पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्लाह खान, ठाकुर रौशन सिंह का बलिदान दिवस है। अंग्रेजी सत्ता को चुनौती देने वाले शाहजहांपुर के इन तीनों सपूतों को 19 दिसंबर को फांसी दी गई थी। भारत की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर देने वाले ऐसे वीरों का हम पर बहुत बड़ा कर्ज है। ऐसे ही गंगा एक्‍सप्रेसवे भी उन्‍नति के द्वार खोलेगी। हमारा शुरुआत से ही सबका साथ और सबका विकास का मंत्र रहा है। डबल इंजन की सरकार का पूरा फोकस यूपी के विकास पर है। लेकिन साल 2014 से पहले यूपी में कुछ लोगों के लिए योजनाएं बनाई जाती थीं। कुछ लोगों के विकास के बारे में सोचा जाता था। लेकिन अब यूपी में सबके विकास के लिए सोचा जाता है।

loksabha election banner

यूपी+योगी बहुत है उपयोगी

ये देश बहुत बड़ा और बहुत महान है। सरकारें पहले भी आती जाती रही हैं, देश के विकास और सामर्थ्य का उत्सव हम सभी को खुले मन से मनाना चाहिए। सरकार जब सही नीयत के साथ काम करती है, तो क्या परिणाम आते हैं, ये बीते 4, 5 सालों में यूपी ने अनुभव किया है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्व में यहां सरकार बनने से पहले, पश्चिम यूपी में कानून-व्यवस्था की क्या स्थिति थी, इससे आप भलीभांति परिचित हैं। पहले यहाँ क्या कहते थे? दिया बरे तो घर लौट आओ! क्योंकि सूरज डूबता था, तो कट्टा लहराने वाले सड़कों पर आ धमकते थे। आज जब उस माफिया पर बुल्डोजर चलता है, बुल्डोजर तो गैर-कानूनी इमारत पर चलता है, लेकिन दर्द उसे पालने-पोसने वाले को होता है। इसीलिए आज यूपी की जनता कह रही है। यूपी+योगी (UP+Yogi) बहुत है उपयोगी

कुछ राजनीतिक दल ऐसे रहे हैं जिन्हें देश के विकास से दिक्‍कत

पूर्व की सरकारों पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां कुछ राजनीतिक दल ऐसे रहे हैं जिन्हें देश की विरासत से भी दिक्कत है और देश के विकास से भी। देश की विरासत से दिक्कत क्योंकि इन्हें अपने वोटबैंक की चिंता ज्यादा सताती है। देश के विकास से दिक्कत क्योंकि गरीब की, सामान्य मानवी की इन पर निर्भरता दिनों-दिन कम हो रही है। इन लोगों का काशी में बाबा विश्वनाथ का भव्य धाम बनने से दिक्कत है, इन्हें अयोध्या में प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर बनने से दिक्कत है। यही लोग हैं जो आतंक के आकाओं के खिलाफ सेना की कार्रवाई पर सवाल उठाते हैं। यही लोग हैं जो भारतीय वैज्ञानिकों की बनाई मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन को कठघरे में खड़ा कर देते हैं। बता दें कि भारतीय कोरोना वैक्‍सीन अब कई देशों में निर्यात हो रही है। साथ ही विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी इसे मंजूरी दे दी है।

शाहजहांपुर में भी 50 हजार लोगों को पीएम आवास योजना के तहत पक्के घर मिले

पीएम मोदी ने कहा कि यहां शाहजहांपुर में भी 50 हजार लोगों को पीएम आवास योजना के तहत पक्के घर मिले हैं, उनके जीवन का सबसे बड़ा सपना पूरा हुआ है। जिन लोगों को अभी पक्के घर नहीं मिले हैं, उनके घर जल्दी से जल्दी मिलें, उसके लिए मोदी और योगी दिन रात काम करते हैं और करते रहेंगे। हाल ही में हमारी सरकार ने गरीबों के पक्के घर बनाने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये स्वीकृत किये हैं। ये खजाना आपका है, आपके लिए है, आपके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए है। आजादी के बाद पहली बार आज गरीब का दर्द समझने वाली, गरीब के लिए काम करने वाली सरकार बनी है। पहली बार घर, सड़क, शौचालय, बिजली, पानी, गैस कनेक्शन ऐसी बुनियादी सुविधाओं को इतनी प्राथमिकता दी जा रही है। विकास के ऐसे ही कामों से गरीब, पिछड़ों का जीवन बदलता है। जो भी समाज में पीछे है, पिछड़ा हुआ है, उसे सशक्त करना, विकास का लाभ उस तक पहुंचाना, हमारी सरकार की प्राथमिकता है। यही भावना हमारी कृषि नीति में, किसानों से जुड़ी नीति में भी दिखती है। बीते सालों में बीज से बाजार तक की जो भी व्यवस्था हमने बनाई है, इसमें देश के उन 80 प्रतिशत से अधिक छोटे किसानों को प्राथमिकता दी गई है, जिनके पास 2 हेक्टेयर से भी कम भूमि है।

डबल इंजन की सरकार का पूरा फोकस यूपी के विकास पर

मोदी और योगी की डबल इंजन की सरकार का पूरा फोकस यूपी के विकास पर है। लेकिन साल 2014 से पहले यूपी में कुछ लोगों के लिए योजनाएं बनाई जाती थीं। कुछ लोगों के विकास के बारे में सोचा जाता था। आप पांच साल पहले का हाल याद करिए। राज्य के कुछ इलाकों को छोड़ दें, तो दूसरे शहरों और गांव-देहात में बिजली ढूंढे नहीं मिलती थी। डबल इंजन की सरकार ने ना सिर्फ यूपी में करीब 80 लाख मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए, बल्कि हर ज़िले को पहले से कई गुना ज्यादा बिजली दी जा रही है। जब पूरा यूपी एक साथ बढ़ता है, तो देश आगे बढ़ता है।

Koo App

उत्तर प्रदेश बन रहा ’एक्सप्रेस प्रदेश प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आज मध्याह्न 12:00 बजे शाहजहांपुर में ’गंगा एक्सप्रेस-वे’ का शिलान्यास करेंगे। मेरठ से प्रयागराज तक इस एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास कार्यक्रम में #UPCM श्री @myogiadityanath जी की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी। 594 KM लम्बे गंगा एक्सप्रेस-वे के माध्यम से कनेक्टिविटी के विस्तार के साथ प्रदेश के विकास को गति मिलेगी। #गंगाएक्सप्रेसवे

View attached media content - Government of UP (@UPGovt) 18 Dec 2021

यूपी के लोगों के लिए अनेक वरदान एक साथ लेकर आ रहे

पीएम मोदी ने कहा कि मां गंगा सारे मंगलों की, सारी उन्नति प्रगति की स्रोत हैं। मां गंगा सारे सुख देती हैं, और सारी पीड़ा हर लेती हैं। ऐसे ही गंगा एक्सप्रेसवे भी यूपी की प्रगति के नए द्वार खोलेगा। साथ ही देश की अर्थव्‍यवस्‍था को आगे ले जाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। ये जो आज यूपी में एक्सप्रेसवे का जाल बिछ रहा है, जो नए एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं, नए रेलवे रूट बन रहे हैं, वो यूपी के लोगों के लिए अनेक वरदान एक साथ लेकर आ रहे हैं। पहला वरदान- लोगों के समय की बचत। दूसरा वरदान- लोगों की सहूलियत में बढोतरी, सुविधा में बढोतरी। तीसरा वरदान- यूपी के संसाधनों का सही उपयोग। चौथा वरदान- यूपी के सामर्थ्य में वृद्धि। पांचवां वरदान- यूपी में चौतरफा समृद्धि।

2014 के बाद विकास की राजनीति प्रदेश में हो रही: सीएम योगी आदित्‍यनाथ 

गंगा एक्सप्रेस-वे के शिलान्‍यास कार्यक्रम में उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि हम सबका ये सौभाग्‍य है कि शाहजहांपुर की ये धरती वीरों की धरती है। उन्‍होंने कहा कि साल 2014 से पहले जो घोषणाएं होती थीं, वो सिर्फ चुनावों को ध्‍यान में रखकर होती थीं। लेकिन अब ऐसा नहीं है। पहले और अब की सरकार में यही बड़ा अंतर है। अब योजनाओं की घोषणाएं ही नहीं होती, उन्‍हें पूरा भी किया जाता है। 2014 के बाद विकास की राजनीति प्रदेश में हो रही है। कई एक्‍सप्रेसवे इसका उदाहरण हैं। 

यूपी के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि 2014 के बाद जो जोड़ने की राजनीति शुरू हुई उनका परिणाम है कि गांव का, किसानों का, नौजवानों का, श्रमिकों का सम्मान करते हुए देश की आस्था को सम्मान देने का कार्य प्रधानमंत्री मोदी ने किया। बताया जा रहा है कि 36,230 करोड़ रुपये की लागत से इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के अंतर्गत बनाया जाएगा। ये एक्‍सप्रेस-वे मेरठ से प्रयागराज तक बनेगा।

2024 में पूरा हो जाएगा गंगा एक्सप्रेस वे का काम

मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का काम वर्ष 2024 में पूरा होगा। मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज के जुड़ापुर दांदू गांव तक पहुंचने में 12 जिलों की 30 तहसीलों का क्षेत्र इसमें शामिल होगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने जमीनों के बैनामे कराने की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है।

चुनावी गणित

आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत इसे सबसे बड़ी जनसभा माना जा रहा है। पिछले चुनाव में भाजपा ने मंडल की 23 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। शाहजहांपुर व बदायूं की सिर्फ एक-एक सीट सपा के खाते में आई थी। इन दोनों जिलों के लोग शनिवार की जनसभा में शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.