Move to Jagran APP

टीकाकरण में रिकार्ड तेजी देख पर्यटन क्षेत्र को मजबूती देने में जुटी सरकार, पीएम मोदी बोले- पांच लाख पर्यटकों को दिया जाएगा मुफ्त वीजा

वैक्सीनेशन में रिकार्ड तोड़ तेजी के बीच अब सरकार पर्यटन व्यवसाय को आगे बढ़ाने की तैयारी में जुट गई है। पर्यटन क्षेत्र को हर मदद का आश्वासन देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पांच लाख विदेशी पर्यटकों को मुफ्त वीजा दिया जाएगा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 07:51 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 08:03 PM (IST)
टीकाकरण में रिकार्ड तेजी देख पर्यटन क्षेत्र को मजबूती देने में जुटी सरकार, पीएम मोदी बोले- पांच लाख पर्यटकों को दिया जाएगा मुफ्त वीजा
वैक्सीनेशन में रिकार्ड तोड़ तेजी के बीच अब सरकार पर्यटन व्यवसाय को आगे बढ़ाने की तैयारी में जुट गई है।

नई दिल्ली [जागरण ब्‍यूरो]। कोरोना की तीसरी लहर की कम होती आशंका और वैक्सीनेशन में रिकार्ड तोड़ तेजी के बीच अब सरकार पर्यटन व्यवसाय को आगे बढ़ाने की तैयारी में जुट गई है। पर्यटन क्षेत्र को हर मदद का आश्वासन देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पांच लाख विदेशी पर्यटकों को मुफ्त वीजा दिया जाएगा। पर्यटन क्षेत्र से जुड़े साझेदारों को सौ फीसद सरकारी गारंटी के साथ 10 लाख रुपये तक के लोन का इंतजाम किया गया है।

loksabha election banner

वैक्सीनेशन के वक्त भी पर्यटन क्षेत्रों की जरूरत का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार प्राथमिकता के तौर पर इसका ध्यान रख रही थी। लेकिन डर था कि इस पर भी राजनीति होगी। शुक्रवार को हुए रिकार्ड वैक्सीनेशन पर कांग्रेस नेताओं की प्रतिक्रिया पर भी उन्होंने तंज करते हुए कहा कि इससे एक राजनीतिक दल को बुखार आ गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ महीने पहले तक वैक्सीनेशन बहुत बड़ा राजनीतिक मुद्दा बना हुआ था। एक तरफ जहां विपक्षी दल सरकार को कठघरे में खड़ा कर रहे थे, वहीं कई राज्य अपने खर्च पर वैक्सीन देने का वादा भी कर रहे थे और केंद्र सरकार से बार-बार गुहार भी लगा रहे थे कि वह वैक्सीनेशन का भार उठाए। अब जबकि भारत विश्व में सबसे अधिक और सबसे तेज गति से वैक्सीन देने वाला देश बन गया है तो विपक्षी दलों में चुप्पी है।

हालांकि प्रधानमंत्री मोदी की जन्मतिथि पर जब एक दिन मे ढाई करोड़ डोज लगी तो राहुल गांधी और पी चिदंबरम चुप नहीं रहे। राहुल ने कहा कि वैक्सीनेशन की यही रफ्तार देश को चाहिए। गोवा के स्वास्थ्य कर्मियों से बातचीत में मोदी ने इस तरह की प्रतिक्रिया पर तंज किया और डाक्टर से पूछा-वैक्सीन लेने के बाद कुछ लोगों को बुखार तो आता है, लेकिन कल एक राजनीतिक दल को बुखार आ गया।

पीएम मोदी ने कहा कि टीकाकरण में शुक्रवार की तेजी अचंभित करने वाली थी। हर सेकेंड 434 डोज लग रही थी। हर मिनट 2,600 और हर घंटे 15.62 लाख। आंकड़े तो यह भी बताते हैं कि शुक्रवार को पूरे विश्व में जितनी डोज वैक्सीन दी गई, उसकी 82 फीसद केवल भारत में लगी। गोवा विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और ऐसे में प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य के साथ-साथ वैक्सीनेशन को पर्यटन से जोड़ा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार एक सोच के साथ आगे बढ़ रही थी। कुछ दिन पहले हिमाचल शत-प्रतिशत पहली डोज देने वाला प्रदेश बना। अब गोवा, सिक्किम, लद्दाख, चंडीगढ़, लक्षद्वीप जैसे पर्यटन स्थल भी इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इससे पर्यटकों के मन में भी सुरक्षा की भावना होती है। हालांकि उन्होंने आगाह किया कि अभी सतर्क रहने की जरूरत है। वायरस अभी गया नहीं है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार पर्यटन को गति देने के लिए हर मोड़ पर खड़ी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.