Move to Jagran APP

देश का हर शहर होगा हवाइ मार्ग की पहुंच में, 235 हवाई मार्गों और 18 मार्गों पर सीप्लेन को मंजूरी

सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान के तहत 235 हवाई मार्गों को मंजूरी प्रदान की। इसमें से 18 मार्ग पर सीप्लेन उड़ान भरेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 25 Jan 2019 11:39 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jan 2019 11:39 PM (IST)
देश का हर शहर होगा हवाइ मार्ग की पहुंच में, 235 हवाई मार्गों और 18 मार्गों पर सीप्लेन को मंजूरी
देश का हर शहर होगा हवाइ मार्ग की पहुंच में, 235 हवाई मार्गों और 18 मार्गों पर सीप्लेन को मंजूरी

 नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी क्षेत्रीय संपर्क योजना 'उड़ान' (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत 235 हवाई मार्गों को मंजूरी प्रदान की। इसमें से 18 मार्ग पर सीप्लेन उड़ान भरेंगे। इस योजना के तहत 16 नए एयरपोर्ट और छह पानी में बने हवाईअड्डे भी जुड़ेंगे।

loksabha election banner

नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इन मार्गों पर हवाई सेवा शुरू होने से सालाना 69.30 लाख सीट और जुड़ जाएंगे। इसमें एक लाख से ज्यादा सीट सीप्लेन के होंगे।

इसके अलावा मंत्रालय ने कहा कि स्पाइस जेट को 'उड़ान' योजना के तहत गुवाहाटी से ढाका और बैंकॉक के लिए अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट शुरू करने की अनुमति दे दी गई है।

हवाई मार्गों के आवंटन के लिए तीसरे चक्र की घोषणा में स्पाइस जेट, इंडिगो, जेट एयरवेज, एयर इंडिया की सहायक एलाइड सर्विसेज लिमिटेड या एलायंस एयर और टर्बो एविशन को सेवा शुरू करने की अनुमति प्रदान की गई है। 

इनके अलावा जिन एयरलाइंस को इन मार्गों पर सेवा शुरू करने का लाइसेंस दिया गया है, उनमें अंडमान एयरवेज प्राइवेट लिमिटेड, घोड़ावत इंटरप्राइजेज प्रा.लि., हेरिटेज एविएशन, टर्बो मेघा एयरवेज प्रा. लि. और जेक्सस एयर सर्विसेज प्रा.लि. भी शामिल हैं। मंत्रालय ने 11 ऑपरेटरों के कुल 73 प्रस्तावों को मंजूरी दी।

नागरिक उड्डयन सचिव आर एन चौबे ने बताया कि इसमें सीप्लेन ऑपरेट करने के लिए स्पाइस जेट के दो और टर्बो एविएशन का एक प्रस्ताव शामिल है। उड़ान योजना के तीसरे चक्र के तहत कुल 89 एयरपोर्ट को भी जोड़ा गया है। इसमें 16 एयरपोर्ट ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसके तहत छह वाटर एयरोड्रम भी जोड़े जाएंगे। इसमें गुजरात के तीन, असम के दो और एक तेलंगाना का एयरोड्रम शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.