Move to Jagran APP

तीन तलाक बिल : विरोध की मांग लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता से मिले बरेली के उलमा

संसद में तीन तलाक के बिल का विरोध करने की मांग को लेकर बुधवार को बरेली के उलमा ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल से मुलाकात की।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 01:35 PM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 01:35 PM (IST)
तीन तलाक बिल : विरोध की मांग लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता से मिले बरेली के उलमा
तीन तलाक बिल : विरोध की मांग लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता से मिले बरेली के उलमा

बरेली, जेएनएन : संसद में तीन तलाक के बिल का विरोध करने की मांग को लेकर बुधवार को बरेली के उलमा ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल से मुलाकात की। मांग पत्र सौंपा। इसमें उलमा ने स्वीकारा कि एक बार में तीन तलाक अमानवीय है मगर, सुन्नी हनफी के न्यायशास्त्र की मान्यता है कि एक बार में तीन तलाक देने से तलाक हो जाती है। ऐसे में बिल को रोका जाना चाहिए। यह शरीयत को खिलाफ है।

loksabha election banner

रजा अकादमी के अध्यक्ष मुहम्मद सईद नूरी ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा मुस्लिम समुदाय के खिलाफ लाए गए बिल का विरोध किया है। इसलिए हमारी मांग है कि भाजपा के लाए जा रहे तीन तलाक बिल का भी विरोध हो। ऑल इंडिया तंजीम उलमा-ए-इस्लाम के महासचिव मौलाना शहाबुद्दीन रजवी ने कहा कि अहमद पटेल ने बिल का समर्थन न करने का भरोसा दिया है।

भाजपा आज पेश करेगी बिल

तीन तलाक पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार अध्यादेश लाई थी। इसकी मियाद छह माह की थी। छह माह में बिल संसद से मंजूर कराना था। गुरुवार को भाजपा सदन में तलाक का बिल पेश कर सकती है।

तीन तलाक का मसला महिलाओं की सुरक्षा-हक का मुद्दा : निदा

तीन तलाक का मसला महिलाओं की सुरक्षा-हक का मुद्दा है। उन्होंने सामाजिक दायरे से आगे बढ़कर अपनी सुरक्षा मांगी है। तलाक पर कानून बने। इसका पालन कराया जाए। अभी जो पीडि़त महिलाएं हैं उनके और बच्चों के संरक्षण की व्यवस्था की जाए। भविष्य में जिन महिलाओं को तलाक हो, उन्हें प्रशिक्षित कर रोजगार से जोडऩे का प्रावधान किया जाए। -निदा खान, अध्यक्ष आला हजरत हेल्पिंग सोसायटी


बिल का विरोध करने वाले महिला उत्पीडऩ विरोधी : फरहत

पीडि़ताओं ने जिस तरह से अपनी लड़ाई लड़ी है। उम्मीद है कि उन्हें इंसाफ मिलेगा। इसे राजनीतिक मसला न समझकर महिलाओं के हक के तौर पर लिया जाए। सख्त कानून बने। कानून का दुरुपयोग न हो, इसका भी ख्याल रखा जाए ताकि गुनाह करने वालों को ही सजा मिले। बिल का विरोध करने वाले महिला उत्पीडऩ विरोधी हैं। - फरहत नकवी, मेरा हक फाउंडेशन  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.