Move to Jagran APP

CAA Protest: देश के 125 करोड़ नागरिकों के पास है आधार नंबर, UIDAI ने जारी किया आंकड़ा

CAA Protest नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देशभर में मचे बवाल के बीच UIDAI ने आधार कार्ड का आधिकारिक आंकड़ा पेश किया है।

By Amit SinghEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 02:36 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 03:52 PM (IST)
CAA Protest: देश के 125 करोड़ नागरिकों के पास है आधार नंबर, UIDAI ने जारी किया आंकड़ा
CAA Protest: देश के 125 करोड़ नागरिकों के पास है आधार नंबर, UIDAI ने जारी किया आंकड़ा

नई दिल्ली, एएनआई। नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act 2019) के विरोध में देशभर में हो रहे विरोध-प्रदर्शनों के बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड का आधिकारिक डाटा जारी किया है। UIDAI के मुताबिक, लगभग 125 करोड़ लोगों के पास आधार मौजूद है। यह एक बड़ी बात है कि अब देश के सवा अरब लोगों तक आधार कार्ड पहुंचा आधार कार्ड पहुंच गया है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी ने कहा कि आधार जारी करने के मामले में नया मील का पत्थर स्थापित हुआ है।

loksabha election banner

आधार कार्ड कोई आम दस्तावेज नहीं है, बल्कि इन दिनों सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि आधार कार्ड में किसी भी व्यक्ति का नाम, पता और बॉयोमीट्रिक डिटेल दर्ज होता है।

यहां देखा जाए तो इस आंकड़े के साथ ही यह बात साफ हो गई है कि देश में 125 करोड़ लोगों के पास एक महत्वपूर्ण दस्तावेज मौजूद है। हम यहां यह नहीं कह रहे हैं कि आधार भारतीय नागरिकता का प्रमाण है, लेकिन यह एक बड़ा दस्तावेज है जो आपके काम आ सकता है।

बता दें कि सरकार द्वारा आज नागरिकों के हर डॉक्यूमेंट को आधार से जोड़ने की कवायद की जा रही है। इसी नजरिए से देखे तो आधार कार्ड कितना जरूरी हो चला है, इसका अनुमान हर किसी ने लगा लिया होगा। आधार, आदमी की पहचान हो चुका है और इसके बगैर हर काम बहुत मुश्किल है। अधिकतर हर डॉक्यूमेंट को आधार के साथ जोड़ा जा रहा है, अगर ऐसा नहीं किया गया तो आम आदमी के तमाम काम रुक जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.