Move to Jagran APP

ठाकरे परिवार से पहले सीएम होंगे उद्धव, फड़णवीस ने कहा- शिवसेना का हिंदुत्व सोनिया के चरणों में

अजीत पवार ने भाजपा कोर कमेटी की बैठक में पहुंचकर सूचना दी की उनके पास भाजपा को समर्थन देने लायक पर्याप्त विधायक नहीं हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 12:04 AM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 12:04 AM (IST)
ठाकरे परिवार से पहले सीएम होंगे उद्धव, फड़णवीस ने कहा- शिवसेना का हिंदुत्व सोनिया के चरणों में
ठाकरे परिवार से पहले सीएम होंगे उद्धव, फड़णवीस ने कहा- शिवसेना का हिंदुत्व सोनिया के चरणों में

ओमप्रकाश तिवारी, मुंबई। अपनी दूसरी पारी में लगभग 81 घंटे कुर्सी पर रहने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनसे पहले खेमा बदलकर भाजपा के साथ आए अजीत पवार ने उपमुख्यमंत्री के पद से निजी कारणों से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद राज्य में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया है।

loksabha election banner

उद्धव ठाकरे राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे

शिवसेना के उद्धव ठाकरे अब राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे। सुप्रीम कोर्ट ने फड़णवीस को बुधवार शाम पांच बजे तक विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा था, लेकिन, शक्ति परीक्षण से एक दिन पहले उन्होंने त्यागपत्र दे दिया।

मेरे पास भाजपा को समर्थन देने लायक पर्याप्त विधायक नहीं हैं- अजीत पवार

फड़णवीस को मंगलवार दोपहर बाद तब अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा, जब अजीत पवार ने भाजपा कोर कमेटी की बैठक में पहुंचकर सूचना दी की उनके पास भाजपा को समर्थन देने लायक पर्याप्त विधायक नहीं हैं। इसके बाद ही राज्य में पिछले एक माह से चल रहे अनिश्चितताओं के दौर का पटाक्षेप हो गया।

फड़णवीस के इस्तीफे बाद हुई शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के विधायकों की संयुक्त बैठक

फड़णवीस के इस्तीफे के 3.30 घंटे बाद ही शाम को बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित होटल ट्राइडेंट में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के विधायकों की संयुक्त बैठक हुई।

नई सरकार में दो उपमुख्यमंत्री होंगे-जयंत पाटिल और बालासाहब थोराट

नई सरकार में उपमुख्यमंत्री बनने जा रहे राकांपा विधायक दल के नवनिर्वाचित नेता जयंत पाटिल ने उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाए जाने का प्रस्ताव रखा। कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहब थोराट ने उनके प्रस्ताव का अनुमोदन किया। नई सरकार में बालासाहब थोराट भी उपमुख्यमंत्री होंगे। ठाकरे परिवार से पहली बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे उद्धव ठाकरे अपने पिता बालासाहब ठाकरे के स्मृतिस्थल शिवतीर्थ यानी शिवाजी पार्क में 28 नवंबर की शाम को शपथग्रहण करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पलटी बाजी

--सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मुख्यमंत्री के पास बहुमत है कि नहीं, यह पता लगाने के लिए जल्दी से जल्दी बहुमत परीक्षण कराना जरूरी है।

--अदालत ने बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया तय करते हुए कहा कि तत्काल प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाए।

--सभी निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने का काम बुधवार की शाम पांच बजे तक पूरा कर लिया जाए।

--उसके तुरंत बाद प्रोटेम स्पीकर बहुमत परीक्षण कराएंगे। बहुमत परीक्षण गुप्त मतदान से नहीं होगा और इसका सीधा प्रसारण होगा।

भाजपा के कोलंबकर प्रोटेम स्पीकर नियुक्त

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बुधवार सुबह आठ बजे से विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है। इसके संचालन के लिए उन्होंने भाजपा विधायक कालीदास कोलंबकर को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। वह आठ बार के विधायक हैं।

ठाकरे परिवार से पहले मुख्यमंत्री होंगे उद्धव

फड़नवीस सरकार-2 के पतन के बाद अब महाराष्ट्र में पहली बार शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के परिवार को सीएम पद मिलना तय है। पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को नया सीएम बनाने की तैयारी हो चुकी है। उनके पिता बाल ठाकरे ने 1995 से 1999 तक शिवसेना-भाजपा की पहली सरकार का रिमोट अपने हाथ में रखा था, लेकिन उन्होंने कोई पद ग्रहण नहीं किया था।

फड़णवीस ने कहा- शिवसेना का हिंदुत्व सोनिया गांधी के चरणों में

अजीत पवार के इस्तीफे के बाद फड़णवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर विधानसभा में बहुमत परीक्षण के एक दिन पहले ही हार मान ली। फड़णवीस ने कहा, 'भाजपा ने नतीजे आने के बाद पहले दिन से ही तय कर लिया था कि वह बहुमत साबित करने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त नहीं करेगी। शिवसेना ने मुख्यमंत्री पाने में विफल रहने पर हताश होकर भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए अपना हिंदुत्व' कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के चरणों में समर्पित कर दिया है। अजीत पवार ने हमारा सहयोग करने का फैसला किया था। आज उन्होंने कहा कि वह कुछ कारणों से हमारे गठबंधन में नहीं रह सकेंगे और इस्तीफा दे रहे हैं। चूंकि उन्होंने इस्तीफा दे दिया, इसलिए हमारे पास अब बहुमत नहीं रहा।'

मंगलवार को यूं बदलता रहा घटनाक्रम

10.39 बजे : सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को बुधवार शाम पांच बजे तक बहुमत साबित करने को कहा।

10.42 बजे : सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल कोश्यारी को सुनिश्चित करने को कहा कि सभी विधायकों का शपथग्रहण बुधवार को ही हो।

11.00 बजे : कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चौहान ने गठबंधन की ओर से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया।

12.07 बजे : शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री फड़णवीस से त्यागपत्र देने की मांग की।

3.01 बजे : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की।

3.20 बजे : शिवसेना सांसद संजय राउत ने बताया कि उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने पद से इस्तीफा दे दिया है।

3.44 बजे : मुख्यमंत्री फड़णवीस ने मीडिया से बात करते हुए अपने त्यागपत्र का एलान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.