Move to Jagran APP

छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री के रूप में टीएस सिंहदेव का नाम सबसे आगे

टीएस का नाम सामने आने की वजह है-ताकि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की विनम्र छवि बरकरार रहे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 06:48 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 06:48 PM (IST)
छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री के रूप में टीएस सिंहदेव का नाम सबसे आगे
छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री के रूप में टीएस सिंहदेव का नाम सबसे आगे

नई दिल्‍ली, जेएनएन। छत्तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री को लेकर कयासों का दौर जारी है। लोगों के बीच चर्चाएं हैं कि राजस्थान और मध्यप्रदेश की तर्ज पर यहां भी कांग्रेस उम्रदराज नेता टीएस सिंहदेव को कमान सौंप सकती है और पीसीसी अध्‍यक्ष भूपेश बघेल का उपमुख्‍यमंत्री बनाया जा सकता है। इस पर फैसला रविवार के लिए टाल दिया गया है।

loksabha election banner

जब कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पर्यवेक्षक बनकर राज्‍य का दौरा किया तो विधायकों में सबसे ज्‍यादा समर्थन टीएस सिंह देव को मिला। बताया जाता है कि 67 विधायकों में से 44 ने टीएस सिंहदेव का समर्थन किया।

 

दरअसल, कांग्रेस मुख्यमंत्रियों का चयन 2019 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखकर कर रही है। टीएस का नाम सामने आने की वजह है-ताकि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की विनम्र छवि बरकरार रहे। राहुल गांधी भाजपा की आक्रामकता को विनम्रता से काटना चाहते हैं।

राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री पद के चार संभावित उम्मीदवारों- टीएस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू, भूपेश बघेल और चरण दास महंत से अपने आवास पर मुलाकात की और उनसे मंत्रणा की। इस बैठक में कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी के छत्तीसगढ़ मामलों के प्रभारी पीएल पूनिया भी शामिल हुए। छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस अध्यक्ष की शनिवार को तीसरे दौर की बातचीत थी।

अंदरखाने चर्चा है कि उप मुख्यमंत्री का पद भूपेश को दिया जा सकता है, ताकि सरकार का तेवर भी दिखता रहे और बैलेंस बना रहे। चुनाव की दृष्टि से पिछड़े वर्ग और साहू वोटरों को साधने के लिए ताम्र ध्वज साहू को प्रदेश अध्यक्ष के महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

इसलिए हो सकता है टीएस पर फैसला
सूत्र बता रहे हैं कि कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में कमलनाथ और राजस्थान में अशोक गहलोत का नाम मुख्यमंत्री के लिए तय कर लिया है। अब इसका औपचारिक एलान होना ही बाकी है। दोनों राज्यों में यह फैसला नेताओं की गंभीर छवि और उनके अनुभव के आधार पर लिया गया है।

यहां भी पार्टी की सोच यही है कि उम्रदराज टीएस सिंहदेव को कमान सौंपने से नेतृत्व की सौम्य छवि बनेगी और इससे लोकसभा में फायदा मिल सकता है। हालांकि अभी सिर्फ कयास ही लगए जा रहे रहे हैं। राहुल गांधी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद के चारों दावेदारों सिंहदेव, भूपेश, चरणदास महंत और ताम्रध्वज साहू को बुलाया है। उनसे आमने-सामने की चर्चा के बाद ही पार्टी अधिकृत घोषणा करेगी, ताकि कोई विवाद की स्थिति न बने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.