Move to Jagran APP

Vice Presidential poll: उपराष्ट्रपति चुनाव में माग्रेट अल्वा को मिलेगा TRS का समर्थन

जिस तरह राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार को तेलंगाना राष्ट्र समिति ने अपना समर्थन दिया है उसी तरह उपराष्ट्रपति चुनाव में भी पार्टी ने विपक्ष के उम्मीदवार माग्रेट अल्वा के पक्ष में वोट डालने का मन बना लिया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2022 12:39 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 12:39 PM (IST)
Vice Presidential poll:  उपराष्ट्रपति चुनाव में माग्रेट अल्वा को मिलेगा TRS का समर्थन
उपराष्ट्रपति चुनाव में माग्रेट अल्वा को मिलेगा TRS का समर्थन

 नई दिल्ली, एजेंसी। तेलंगाना राष्ट्र समिति (Telangana Rashtra Samithi, TRS) ने विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के प्रति समर्थन का इजहार किया है। पार्टी नेता केशव राव (Keshav Rao) से शुक्रवार को बताया कि वो माग्रेट अल्वा (Margaret Alva) को उपराष्ट्रपति चुनाव में समर्थन दे रहे हैं।  TRS नेता राव ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव (K Chandrasekhar Rao) ने फैसला लिया है कि संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार अल्वा को समर्थन देंगे।  बता दें कि अल्वा ने TRS सांसदों से गुरुवार शाम को मुलाकात की थी। 

loksabha election banner

राष्ट्रपति चुनाव में भी यशवंत सिन्हा के लिए ही पार्टी ने की थी वोटिंग 

राष्ट्रपति चुनाव में भी TRS ने विपक्ष को समर्थन दिया था और यशवंत सिन्हा के लिए वोटिंग की थी। कांग्रेस नेता अल्वा को विपक्ष की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर उतारा गया है वहीं सत्तारूढ़  NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव शनिवार यानी 6 अगस्त को  होगा और इसके नतीजे भी कल ही आ जाएंगे। मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म हो रहा है।

उपराष्ट्रपति चुनाव में अपनाई जाती है ये पद्धति 

आनुपातिक प्रतिनिधि पद्धति के तहत उपराष्ट्रपति का चुनाव होता है। इसके लिए मतदान का खास तरीका अपनाया जाता है। इस व्यवस्था को सिंगल ट्रांसफरेबल वोट सिस्टम कहते हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में जितने सदस्यों के वोट डाले जाते हैं, उस संख्या को 2 से विभाजित करते हैं। इसके बाद मिले नतीजे में में एक जोड़ दिया जाता है। उल्लेखनीय है कि इस उपराष्ट्रपति चुनाव को जीतने के लिए 394 वोट मिलना जरूरी है।

भाजपा के पास हैं 300 से अधिक लोकसभा सांसद 

मौजूदा समय में भाजपा के पास  303 लोकसभा सांसद हैं। वहीं राज्यसभा के पास  93 सांसद हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल वोटों की संख्या पर नजर डालें तो भाजपा के पास आंकड़ा 395 का है,  जीत के लिए सिर्फ 394 सदस्यों की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.