Move to Jagran APP

MP Political Crisis: अब मध्‍य प्रदेश में होंगे 24 विधानसभा सीट पर उपचुनाव

कांग्रेस के 16 बागी विधायकों के इस्तीफे मंजूर हो गए हैं। अब 24 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 11:16 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 11:16 PM (IST)
MP Political Crisis:  अब मध्‍य प्रदेश में होंगे 24 विधानसभा सीट पर उपचुनाव
MP Political Crisis: अब मध्‍य प्रदेश में होंगे 24 विधानसभा सीट पर उपचुनाव

भोपाल, राज्‍य ब्‍यूरो। मध्यप्रदेश में 24 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। जौरा से कांग्रेस विधायक बनवारीलाल शर्मा और आगर से भाजपा विधायक मनोहर ऊंटवाल का निधन होने से दो सीटें पहले से रिक्त हैं। कांग्रेस के छह बागी विधायक (तुलसीराम सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, इमरती देवी, महेंद्र सिंह सिसोदिया, डॉ. प्रभुराम चौधरी और प्रद्युम्न सिंह तोमर) के इस्तीफे मंजूर हो चुके हैं। चुनाव आयोग को सीट रिक्त होने की सूचना दी जा चुकी है। वहीं, कांग्रेस के 16 अन्य बागी विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफे विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति को भेज दिए हैं। इन्‍हें भी गुरुवार रात को स्‍वीकार कर लिया गया। इन इस्तीफे को स्वीकार करते ही अब मध्‍य प्रदेश में 24 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे।

loksabha election banner

बड़ी संख्‍या में सीटों पर होंगे उपचुनाव

बताया जा रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में प्रदेश में कभी उपचुनाव नहीं हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक जौरा से कांग्रेस विधायक बनवारीलाल शर्मा के निधन से रिक्त सीट पर उपचुनाव जून 2020 अंत तक करवाना होगा, क्योंकि कोई भी सीट छह माह से अधिक रिक्त नहीं रखी जा सकती है। आगर सीट भी भाजपा विधायक मनोहर ऊंटवाल के निधन की वजह से जनवरी से रिक्त है। चुनाव आयोग ने इन दोनों सीटों पर उपचुनाव करवाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं, कांग्रेस के छह बागी विधायकों के इस्तीफे मंजूर करके विधानसभा सचिवालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को सीट रिक्त होने की सूचना भेज चुका है।

निर्वाचन कार्यालय ने चुनाव आयोग को सीट खाली होने का प्रतिवेदन भेज दिया है। संबंधित कलेक्टरों को उपचुनाव की तैयारी करने के निर्देश भी दिए जा चुके हैं। उधर, कांग्रेस के 16 बागी विधायकों के इस्तीफे मंजूर हो गए हैं। अब 24 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.