Move to Jagran APP

Bypolls in 6 States Update: तेलंगाना के मुनुगोडे में 93 फीसद से अधिक मतदान, अन्य राज्यों में कैसा रहा हाल

Bypolls in 6 States Update यूपी-बिहार सहित 6 राज्यों के सात सीटों पर 3 नवंबर 2022 को मतदान हुआ। इन राज्यों में छह नवंबर को सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी। दोपहर तक सभी राज्यों में परिणाम आ सकते हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 04 Nov 2022 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2022 11:12 AM (IST)
Bypolls in 6 States Update: तेलंगाना के मुनुगोडे में 93 फीसद से अधिक मतदान, अन्य राज्यों में कैसा रहा हाल
6 राज्यों के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव संपन्न (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान संपन्न हो गया। मतगणना छह नवंबर को होगी। उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ, बिहार के मोकामा व गोपालगंज, हरियाणा के आदमपुर, महाराष्ट्र के अंधेरी ईस्ट, ओडिशा के धामनगर और तेलंगाना के मुनुगोडे में मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। सबसे ज्यादा वोटिंग मुनुगोडे (93 प्रतिशत) हुई। सबसे कम वोटिंग महाराष्ट्र के अंधेरी ईस्ट (31.74) हुई। छिटपुट घटनाओं को छोड़ कोई बड़ी घटना इस चुनाव में नहीं हुई।

loksabha election banner

तेलंगाना के मुनुगोडे में 93 फीसद से अधिक मतदान

तेलंगाना में मुनुगोडे विधानसभा उपचुनाव के दौरान बृहस्पतिवार को कुल 2,41,805 मतदाताओं में से 93 फीसदी से अधिक ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से बृहस्पतिवार देर रात जारी सूचना के मुताबिक, 686 डाक मतपत्रों के अलावा कुल 93.13 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। मतदान केंद्रों के बाहर छिटपुट झड़पों के अलावा व्यापक तौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। उपचुनाव के लिए मतगणना छह नवंबर को होगी।

बिहार के गोपालगंज और मोकामा में 52. 38 फीसद मतदान

बिहार में गोपालगंज एवं मोकामा दोनों क्षेत्रों को मिलाकर कुल 52.38 प्रतिशत मतदान हुआ है। आयोग को अंतिम रूप से मतों के जोड़ने के बाद मतदान प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। गोपालगंज में 51.48 प्रतिशत और मोकामा में 53.45 प्रतिशत मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग के अनुसार 2020 के विधानसभा चुनाव की तुलना में उपचुनाव में दो प्रतिशत कम वोटिंग हुई है। 2020 में 54.52 प्रतिशत मतदान हुआ था। 2020 में मोकामा में 54.1 प्रतिशत, जबकि गोपालगंज में 55.3 प्रतिशत मतदान हुआ था।

हरियाणा आदमपुर में 76.51 फीसद मतदान

आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के चौथे उपचुनाव में मतदाताओं ने अपना फैसला ईवीएम में बंद कर दिया है। चुनावी मैदान में 22 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं लेकिन सीधा मुकाबला भाजपा प्रत्याशी भव्य बिश्नोई और कांग्रेस प्रत्याशी जेपी के बीच देखा जा रहा है। बुधवार को कुल 180 मतदान केंद्रों पर 171754 में से 131401 मतदाताओं ने मतदान किया। उपचुनाव में 76.51 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के बाद ईवीएम को हिसार के महाबीर स्टेडियम में बनाए स्ट्रांग रूम में जमा करवा दिया गया है। छह नवंबर को सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी।

यूपी के गोला गोकर्णनाथ में 57.35 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ सीट पर 57.35 प्रतिशत मतदान हुआ। छिटपुट घटनाओं को छोड़ कोई बड़ी घटना इस चुनाव में नहीं हुई। यहां सत्तारूढ़ भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच मुकाबला है। वहीं, कांग्रेस और बसपा मुकाबले से बाहर नजर आ रहे हैं। उपचुनाव में कुल 7 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है। इस सीट पर भाजपा विधायक रहे अरविंद गिरि के हार्ट अटैक से हुए निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है। भाजपा ने गोला से विधायक रहे दिवंगत अरविंद गिरि के बेटे अमन गिरि को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, समाजवादी पार्टी ने 2012 में सपा से इसी सीट से विधायक रह चुके विनय तिवारी को मैदान में उतारा है। ओडिशा के धामनगर में 66.63 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.