Move to Jagran APP

सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर सकती है तेलंगाना विधानसभा

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि राज्य की विधानसभा नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर सकती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 10:41 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 10:58 AM (IST)
सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर सकती है तेलंगाना विधानसभा
सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर सकती है तेलंगाना विधानसभा

हैदराबाद, प्रेट्र। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को कहा कि राज्य की विधानसभा नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर सकती है, जैसा कि हाल में कुछ अन्य राज्यों ने किया है। राव ने कहा कि वह पहले ही कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इस सिलसिले में बात कर चुके हैं।

loksabha election banner

क्षेत्रीय पार्टियों और मुख्यमंत्रियों का सम्‍मेलन बुला सकती है टीआरएस

उन्होंने पत्रकारों को बताया कि सीएए का विरोध करने के लिए वे क्षेत्रीय पार्टियों और मुख्यमंत्रियों का एक सम्मेलन भी बुला सकते हैं, क्योंकि यह देश के भविष्य से जुड़ा हुआ मामला है। यह भारत के लिए अच्छा नहीं है, जहां 130 करोड़ लोग रहते हैं।

राव ने बताया कि तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) अपनी नीति और प्रकृति में पंथनिरपेक्ष है और इसने सीएए का विरोध किया है। उल्लेखनीय है कि पिछले माह टीआरएस ने संसद में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ मतदान किया था। केरल और पंजाब के अलावा राजस्थान विधानसभा सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर चुकी है।

केरल ने सुप्रीम कोर्ट में की थी अपील 

केरल पहला राज्य है जिसने सीएए का विरोध करते हुए विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया है। केरल की एलडीएफ सरकार ने विगत 13 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में सीएए को चुनौती देते हुए इसे संविधान का उल्लंघन करार देने की अपील की थी। केरल सरकार ने पिछले सोमवार को कैबिनेट की एक विशेष बैठक बुलाई और जनगणना रजिस्‍ट्रार जनरल को यह सुचित करने का फैसला किया कि केरल राज्‍य जनगणना अभियान के दौरान नेशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर यानी NPR को लागू नहीं करेगा। केरल सरकार के इस फैसले से केंद्र-राज्‍य के बीच टकराव की स्थिति बन सकती है। 

राजस्‍थान ने CAA, NPR और NRC के खिलाफ पारित किया प्रस्‍ताव 

राजस्थान विधानसभा ने शनिवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ संकल्प पारित किया। अब तक केरल और पंजाब ने केवल सीएए के खिलाफ ही प्रस्ताव पारित किया है, जबकि राजस्थान देश में पहला ऐसा प्रदेश है, जिसने तीनों के खिलाफ संकल्प पारित किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.