Move to Jagran APP

Freedom Struggle: तेजस्वी सूर्या ने कहा,- स्वतंत्रता संग्राम में RSS के योगदान पर सवाल खड़े करने वालों के लिए BJYM लगाएगा इतिहास की क्लास

भारतीय जनता पार्टी यूथ विंग के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता युवा मोर्चा उन सभी लोगों के लिए इतिहास की क्लास की व्यवस्था करेगी जो स्वतंत्रता संग्राम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के योगदान पर सवाल खड़े करते हैं।

By Sonu GuptaEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 08:44 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 11:17 PM (IST)
Freedom Struggle: तेजस्वी सूर्या ने कहा,- स्वतंत्रता संग्राम में RSS के योगदान पर सवाल खड़े करने वालों के लिए BJYM लगाएगा इतिहास की क्लास
तेजस्वी सूर्या ने कहा कि आरएसएस पर सवाल खड़े करने वलों के लिए इतिहास की क्लास लगेगी। ( फाइल फोटो)

पुणे, एजेंसी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) यूथ विंग के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) उन सभी लोगों के लिए इतिहास की क्लास की व्यवस्था करेगी, जो स्वतंत्रता संग्राम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के योगदान पर सवाल खड़े करते हैं। बीजेपी के युवा विंग के अध्यक्ष पुणे शहर ईकाई द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाने और कई कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए पुणे गए थे।

loksabha election banner

एक ही परिवार की हुई प्रशंसा

सूर्या ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में सिर्फ एक ही परिवार के सदस्यों की प्रशंसा की गई। आजादी की लड़ाई के दौरान बाल गंगाधर तिलक, वीर सावरकर, सरदार वल्लभ भाई पटेल जैसे कई स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को नजरअंदाज कर दिया गया।

उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ' जो लोग भी आजादी की लड़ाई में  आरएसएस पर सवाल खड़े करते हैं, भारतीय जनता युवा मोर्चा उनके लिए इतिहास की विशेष कक्षाओं का आयोजन करेगा।'

एक ही परिवार के बारे में इतिहास पढ़ाया गया

तेजस्वी सूर्या ने कहा,' यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले 75 साल से एक ऐसा इतिहास पढ़ाया जाता है, जिसमें एक ही परिवार के लोगों की सराहना की जाती है। इस इतिहास में बाल गंगाधर तिलक, वीर सावरकर, बाबासाहेब अम्बेडकर, सरदार पटेल जैसे महान स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को नजरअंदाज कर दिया गया।

कश्मीर में बढ़ा राष्ट्रवाद

सूर्या ने कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटने के बाद वहां राष्ट्रवाद बढ़ा है। उन्होंने कहा, ' जम्मू कश्मीर में जब अनुच्छेद 370 था तब वहां पर राष्ट्रीय ध्वज का अपमान होता था लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अनुच्छेद 370 के हटने के बाद कई संगठनों से जुड़ी महिलाएं राष्ट्रीय ध्वज बना रही हैं।' मालूम हो कि केंद्र सरकार ने साल 2019 में जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्ज देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.