Move to Jagran APP

VIDEO : स्वच्छता ही सेवा: पीएम मोदी ने दिल्ली के स्कूल में लगाई झाड़ू, किया श्रमदान

स्वच्छता ही सेवा मुहिम के दौरान पीएम मोदी ने कहा, स्वच्छता के माध्यम से करीब तीन लाख लोगों की जिंदगी को बचाया जा सकता है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 11:17 AM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 12:44 PM (IST)
VIDEO : स्वच्छता ही सेवा: पीएम मोदी ने दिल्ली के स्कूल में लगाई झाड़ू, किया श्रमदान
VIDEO : स्वच्छता ही सेवा: पीएम मोदी ने दिल्ली के स्कूल में लगाई झाड़ू, किया श्रमदान

नई दिल्ली (जेएनएन)। 'स्वच्छता ही सेवा' मुहिम के कार्यक्रम के दौरान शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  दैनिक जागरण सहित विभिन्न संगठन और लोगों से संवाद किया। जिसके बाद पीएम मोदी ने दिल्ली के पहाड़गंज स्थित बाबा साहेब आंबेडकर हायर सेकेंडरी स्कूल में श्रमदान किया। उन्होंने खुद झाड़ू लगाकर स्कूल परिसर को साफ किया और वहां उपस्थित छात्रों से भी बातचीत की। साथ ही लोगों को भी स्वच्छता का संदेश दिया। 

loksabha election banner

'स्वच्छता ही सेवा' मुहिम की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों का जिक्र करते हुए कहा कि तीन लाख लोगों की जिंदगी स्वच्छता के चलते बचाई जा सकेगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सिर्फ शौचालय बनाने भर से भारत स्वच्छ हो जाएगा, तो ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक आदत है, जिसे रोज के अनुभवों में शामिल करना पड़ता है।

बता दें कि शनिवार को पीएम मोदी ने 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान की शुरुआत की। पीएम ने देश के 18 अलग-अलग राज्यों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से संवाद किया। इस दौरान पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत की दिशा में उठाए गए दैनिक जागरण समूह के प्रयासों को भी सराहा।

4 साल में की 60 साल जितनी सफाई

'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता का जो लक्ष्य हमने चार वर्षों में हासिल किया है, वह बीते 60-70 वर्षों में नहीं किया जा सका। मोदी ने कहा, 'स्वच्छता का कवरेज जो कभी 40 फीसद था, अब स्वच्छता का कवरेज 90 फीसद तक है। उन्होंने कहा, 'किसने सोचा होगा कि चार वर्षों में हम स्वच्छता के मामले में इतनी प्रगति कर लेंगे, जितनी पिछले 60 से 70 वर्षों में न हो पाई।' उन्होंने कहा कि किसी ने सोचा न था कि 4 वर्ष में 8 करोड़ शौचालय बनेंगे। किसी ने शायद यह सोचा भी नहीं होगा कि 4.5 लाख गांव, 450 जिले एवं 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो सकते हैं।

बिग बी, रतन टाटा से की बात

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आम लोगों के साथ ही अभिनेता अमिताभ बच्चन और उद्योगपति रतन टाटा से भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया। बिग बी ने पीएम मोदी को इस अभियान का श्रेय देते हुए कहा कि अगर मेरी शक्ल और अक्ल से सरकार प्रचार करा रही है तो इतना ही काफी नहीं है। मुझे लगता था कि इसके लिए निजी तौर पर भी प्रयास किया जाना चाहिए। वहीं, पीएम मोदी ने उनको धन्यवाद देते हुए कहा, 'आपने दो वर्ष पहले हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन को स्वच्छता से जोड़ा था। आपने महान व्यक्ति की महान पंक्तियों से देश को जोड़ने के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं।'

रतन टाटा ने कहा

वहीं, उद्योगपति रतन टाटा ने कहा कि हम आगे भी 'स्वच्छ भारत' मिशन के साथ बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि हम चाहेंगे कि तकनीक के माध्यम से स्वच्छता अभियान में कुछ योगदान दिया जाए।' वहीं, पीएम मोदी ने भी स्वच्छता को लेकर टाटा समूह के योगदान की सराहना की।

ITBP के जवानों को नमन

पीएम मोदी ने लेह के पांगोंग त्सो पर तैनात आइटीबीपी के जवानों से संवाद किया। पीएम मोदी ने कहा, 'ITBP के मेरे सभी बहादुर साथियों को मेरा नमन। आप सभी के बारे में जितना भी कहा जाए उतना कम है। देश को आपकी, सेना के जवानों की जहां भी जरूरत पड़ती है आप सबसे पहले हाजिर रहते हैं। सीमा पर दुश्मनों से मोर्चा लेना हो, बाढ़ के संकट से निपटना हो, हर बार आपने देश को ऊपर रखा है। अब स्वच्छता के लिए आपका ये योगदान भी देश को गौरवान्वित कर रहा है।'

पहले यूपी के लिए सफाई सपना था: योगी

पीएम मोदी ने यूपी में स्वच्छता के मिशन को चलाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उनकी टीम और यूपी की जनता को बधाई दी। इस दौरान योगी ने कहा कि साल 2019 तक यूपी के हर परिवार के पास अपना शौचालय होगा। उन्होंने पीएम मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा, 'पहले यूपी में सफाई मानों एक सपना था। लेकिन स्वच्छता पर आपके (मोदी) जोर ने राज्य की स्थिति बदल दी है। मार्च 2017 के बाद राज्य में स्वच्छता आंदोलन ने जोर पकड़ा।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.