Move to Jagran APP

Swachh Bharat Abhiyaan 2019 Updates:Versova beach पर चलाया गया सफाई अभियान

Swachh Bharat Abhiyaan 2019 Updates राष्ट्रपिता गांधी की 150 वीं जयंती पर देश खुले में शौच से मुक्त घोषित होगा और सिंगल यूज प्लस्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान शुरु होगा।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 07:46 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 12:12 PM (IST)
Swachh Bharat Abhiyaan 2019 Updates:Versova beach पर चलाया गया सफाई अभियान
Swachh Bharat Abhiyaan 2019 Updates:Versova beach पर चलाया गया सफाई अभियान

नई दिल्ली, जेएनएन। Swachh Bharat Abhiyaan 2019 Updates: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर आज देशभर में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी आज इस अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस 2019 कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गुजरात जाएंगे। इस दौरान वे आज साबरमती रिवरफ्रंट जाएंगे और देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। 

loksabha election banner

Swachh Bharat Abhiyaan 2019 Live Update:

- मुंबई में वर्सोवा बीच पर सफाई अभियान चलाया गया। 

-महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मुंबई के सायन-कोलीवाड़ा में 'स्वच्छ भारत अभियान' में हिस्सा लिया।

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

- आज 'नमामि गंगे प्रोजेक्ट' के तहत वजीराबाद के रामघाट पर 'स्वच्छ्ता अभियान' चलाया गया।

Single Use Plastic  खिलाफ देशव्यापी अभियान 

बता दें कि आज से एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक (Single Use Plastic) के खिलाफ देशव्यापी अभियान शुरु होगा। इसे लेकर सभी राज्यों को केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय द्वारा एडवाइजरी जारी कर दी गई है। इस दौरान इससे दुष्प्रभावों को लेकर लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने की कोशिश होगी। खासबात यह है कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत ही देश भर में साफ-सफाई और शौचालय बनाने जैसी मुहिम शुरु की गई थी। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत ने खुले में शौच मुक्त (ODF) लक्ष्य को लगभग हासिल कर लिया है और प्रधानमंत्री मेदी आज भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित करेंगे।

तीन पड़ाव में होगा लागू

सरकार ने इस पूरे अभियान के लिए तीन पड़ाव तय किए हैं। इनमें पहला पड़ाव इसके दुष्प्रभावों को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने की कवायद होगी। दूसरा पड़ाव इसकी जगह लोगों को इको-फ्रेंडली विकल्प मुहैया कराना है। जबकि इसका तीसरी और सबसे अहम पड़ाव री-साइक्लिंग होगी। 

देशभर में मुहिम

प्लास्टिक के खिलाफ देशभर में यह मुहिम पीएम मोदी के इस साल स्वत्रंता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से ऐलान के बाद शुरू हुई है। इस दौरान उन्होंने देशवासियों से इसका इस्तेमाल न करने का अपील की थी।

देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे पीएम मोदी 

पीएम मोदी आज शाम करीब छह बजे अहमदाबाद हवाई अड्डा पहुंचेंगे। इसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पार्टी की नगर इकाई द्वारा आयोजित समारोह में उनका स्वागत किया जाएगा। इसके बाद पीएम मोदी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम जाएंगे। यहां से वो साबरमती रिवरफ्रंट जाएंगे और 20,000 से अधिक ग्राम प्रधानों की मौजूदगी में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे।

यह भी पढ़ें: Mahatma Gandhi 150th Birth anniversary live updates: PM मोदी ने राजघाट पहुंच दी श्रद्धांजलि, उपराष्ट्रपति ने भी किया याद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.