Move to Jagran APP

Sushma Swaraj Final Journey: पंचतत्व में विलीन हुईं सुषमा स्वराज, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई

Sushma Swaraj Final Journey सुषमा स्वराज को लोधी रोड स्थित शवदाह गृह पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 12:00 AM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 05:49 PM (IST)
Sushma Swaraj Final Journey: पंचतत्व में विलीन हुईं सुषमा स्वराज, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई
Sushma Swaraj Final Journey: पंचतत्व में विलीन हुईं सुषमा स्वराज, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई

नई दिल्ली, एएनआइ। Sushma Swaraj Final Journey: पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की कद्दावर नेता सुषमा स्वराज पंचतत्व में विलीन हो गई हैं। सुषमा स्वराज को लोधी रोड स्थित शवदाह गृह पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। बेटी बांसुरी ने सुषमा स्वराज को मुखाग्नि दी। सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देने के लिए पीएम मोदी, लालकृष्ण आडवाणी, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत देश-दुनिया के कई प्रमुख नेता मौजूद रहे। मंगलवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से 67 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था।

prime article banner

सुषमा स्वराज के निधन से हर कोई दुखी है। पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राहुल गांधी समेत देश-दुनिया के नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब विचारधारा और भाजपा के हितों का मामला होता था तो वह कभी समझौता नहीं करती थीं। इस बीच हरियाणा और दिल्‍ली की सरकारों ने पूर्व विदेश मंत्री के सम्‍मान में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणाएं की है। 

Live Update:

- सुषमा स्वराज के अंतिम संस्कार के बाद दिल्ली के लोधी रोड स्थित शवदाह गृह से पीएम मोदी, लालकृष्ण आडवाणी, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत अन्य नेता बाहर निकलते हुए।

- पंचतत्व में विलीन हुई पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई।

- सुषमा स्वराज के अंतिम संस्कार में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत देश-दुनिया के कई प्रमुख नेता मौजूद।

- बेटी बांसुरी देगी सुषमा स्वराज को मुखाग्नि

- सुषमा स्‍वराज का पार्थिव शरीर लोधी रोड शवदाह गृह लाया गया है। 

- भाजपा मुख्‍यालय से सुषमा स्‍वराज की अं‍तिम यात्रा निकल चुकी है। राजनाथ, जेपी नड्डा एवं रविशंकर प्रसाद  समेत कई भाजपा नेताओं ने दिया कंधा... 

- सुषमा स्वराज के पति स्वराज कैशल और उनकी बेटी बांसुरी ने दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री को श्रद्धांजलि दी। सुषमा स्वराज के शव को तिरंगे में लपेटा गया है।  

- सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने पहुंचे एमडीएच के धर्मपाल गुलाटी भावुक होकर फूट-फूटकर रो पड़े। 

- सुषमा स्वराज के अंतिम संस्कार को देखते हुए ट्रैफिक अडवाइजरी जारी की है। लोगों से लाला लाजपत राय मार्ग, नीला गुंबद, मूलचंद फ्लाइओवर, डिफेंस कॉलोनी फ्लाइओवर, लोधी रोड फ्लाइओवर और उससे जुड़े रास्तों से बचकर जाने को कहा गया है।  

- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने कहा कि वह अनुच्‍छेद-370 को खत्‍म किए जाने से बेहद खुश थीं। हम दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हैं। 

- भाजपा नेता जया प्रदा ने कहा कि हम उन्‍हें दीदी बुलाते थे, आज वह हमारे बीच नहीं हैं। वह मां, बहन और एक बड़ी राजनेता होने के साथ साथ अच्‍छी वक्‍ता भी थीं। हमने एक ईमानदार एवं बड़े नेता को खो दिया है। 

- वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता हरिश साल्‍वे ने कहा कि मेरे लिए सुषमा स्‍वराज बड़ी बहन थीं। कल उनके निधन की खबर सुनकर में सन्‍न रह गया। मैंने शाम को 8:45 बजे उनसे बात की थी। उन्‍होंने मुझसे कहा था कि जाधव मामले में मुझे एक रुपये की फीस लेनी होगी। उन्‍होंने 10 मिनट पहले ही ट्विटर पर पोस्‍ट किया था। इसके बाद उन्‍हें दिल का दौरा पड़ने की खबर आई। 

- उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री एवं भाजपा नेता योगी आदित्‍यनाथ ने भाजपा मुख्‍यालय में सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

- भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह एवं भाजपा के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को पार्टी मुख्‍यालय पर श्रद्धांजलि दी। 

- भाजपा नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज का पार्थीव देह भाजपा मुख्‍यालय ले जाया गया है। 

- भारत में चीन के राजदूत सुन वेइदोंग ने कहा कि सुषमा स्‍वराज के निधन की खबर से दुखी हूं। चीन-भारत के संबंधों को मजबूती देने में उन्‍होंने सराहनीय योगदान दिया। उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। 

- गीता ने भी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि दी। भारतीय नागरिक गीता को साल 2015 में पाकिस्‍तान से वापस लाया गया था। उस समय सुषमा स्‍वराज विदेश मंत्री थीं। 

- सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर ने कहा कि इस बात का यकीन नहीं होता कि वह इतनी जल्‍द हमें छोड़कर चली जाएंगी। यह समूचे देश के लिए बड़ी क्षति है। उन्‍होंने हमेशा लोगों की मदद की। उन्‍होंने हामिद अंसारी, सरबजीत, गीता और जाधव सबकी मदद की। ईश्‍वर उनकी आत्‍मा को शांति प्रदान करे। 

- लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सुषमा स्‍वराज जी भारतीय संस्‍कृति की राजदूत थीं। वह एक योग्‍य प्रशासक एवं संवेदनशील नेता थीं। उनके निधन से पूरा देश दुखी है। वह हर किसी की समस्‍याएं सुनती थीं और उन्‍हें हल करती थीं। हम सभी उनके परिवार के साथ खड़े हैं।  

- पूर्व प्रधानमंत्री एवं जेडीएस नेता एचडी देव गौडा ने सुषमा स्‍वराज के पति स्‍वराज कौशल को लिखे पत्र में कहा है कि शोक संतप्‍त परिवार के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं। मैं परमपिता से प्रार्थना करता हूं कि वे शोक संतप्‍त परिवार के सदस्‍यों एवं शुभचिंतकों को इस दुख से उबरने की शक्ति प्रदान करे। 

- राज्‍यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू एवं उच्‍च सदन के सदस्‍यों ने पूर्व विदेश मंत्री के निधन पर शोक व्‍य‍क्‍त किया। नायडू ने कहा कि सुषमा स्‍वराज के असामयिक निधन पर राष्ट्र ने एक सक्षम प्रशासक, एक प्रभावी सांसद एवं लोगों की सच्ची आवाज खो दी है। कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बीएस. येद्दयुरप्‍पा भी सुषमा स्‍वराज के आवास पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे। 

- जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने भी सुषमा स्‍वराज के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि सुषमा के निधन से जो रिक्ति हुई है उसे भरना मुश्किल है। मैं दिवंगत आत्‍मा की शांति की कामना करता हूं। इस शोक की घड़ी में ईश्‍वर उनके शोक संतप्‍त परिवार को शांति प्रदान करे। 

- कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी पूर्व विदेश मंत्री को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। 

- भारत में इजराइल के राजदूत रॉन मल्‍का ने सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि दी। इसी बीच हरियाणा सरकार ने भी दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। 

- कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। 

- पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन स‍िंह (Dr. Manmohan Singh) ने भी सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि दी। रूस के राजदूत निकोले आर. कुदाशेव ने सुषमा स्वराज को याद करते हुए कहा कि यह अपूर्णीय क्षति है। भारत ने बेहतरीन नेता और डिप्लोमेट खो दिया है। 

- उत्‍तर प्रदेश के अमरोहा (Uttar Pradesh's Amroha) के कलाकार मो. जु‍हैब (Mohammad Zuhaib) ने चारकोल पोट्रेट बनाकर सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि दी। 

- देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं वरिष्‍ठ भाजपा नेता एलके आडवाणी (LK Advani) भी सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। आडवाणी की बेटी प्रतिभा आडवाणी, सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी कौशल से मिलने के दौरान बेहद भावुक हो गईं। 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज (Sushma Swaraj) को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। वह शाम को उनके अंतिम संस्‍कार में भी शरीक होंगे। 

- दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल एवं उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि दी। उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू (Vice-President, M Venkaiah Naidu) ने भी उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। 

- समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव पूर्व विदेश मंत्री को श्रद्धांजलि देते वक्‍त भावुक हो गए। भाजपा के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने भी सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि दी। 

- समाजवादी पार्टी के नेता एवं उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव भी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के आवास पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे। 

- हामिद अंसारी ने कहा कि मेरे मन में उसके प्रति गहरी श्रद्धा है। वह हमेशा मेरे दिल में जिंदा रहेंगी। वह मेरे लिए एक मां की तरह थीं। पाकिस्तान से लौटने के बाद उन्‍होंने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। मेरे लिए यह बहुत बड़ी क्षति है।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह थोड़ी ही देर में सुषमा स्‍वराज के आवास पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने पहुंचेंगे। वह शाम को उनके अंतिम संस्‍कार में भी शामिल होंगे। 

- राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद भी पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज को उनके आवास पर श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। 

- लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। 

- वरिष्‍ठ भाजपा नेता एलके आडवाणी (Senior BJP leader LK Advani) ने कहा है कि राष्‍ट्र ने एक विलक्षण नेता खो दिया है। मेरे लिए, यह एक अपूर्णीय क्षति है। मुझे सुषमाजी बहुत याद आएंगी। उसकी आत्मा को शांति मिले। उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। Om Shanti... 

- दिल्‍ली सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इन दो दिनों के दौरान राज्‍य में कोई भी सांस्‍कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। हालांकि, सभी सरकारी कार्यक्रम निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेंगे। आंगनवाड़ी कार्यक्रम भी इंदिरागांधी इंडोर स्‍टेडियम में जारी रहेगा। 

- योग गुरु बाबा रामदेव (Yog guru Ramdev) भी पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा नेता सुषमा स्‍वराज (SushmaSwaraj) को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। 

- रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम इस मैत्रीपूर्ण देश के पूर्व विदेश मंत्री के निधन पर भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं।

- भाजपा सांसद हेमा मालिनी भी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके आवास पर पहुंची। 

- केरल के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमन चांडी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंचे। 

- पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैं उन्‍हें साल 1990 से जानती हूं। भले ही हमारे वैचारिक मतभेद रहे लेकिन हमने संसद में मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए। वह एक बेजोड़ नेता, अच्‍छी इंसान थीं। हमें उनकी याद आएगी। 

- तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ ब्रायन एवं नोबल पुरस्कार विजेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन करने उनके आवास पर पहुंचे।

- नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि सुषमा स्‍वराज के निधन से उन्‍हें गहरा दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं भारत के लोगों और सुषमा के परिवार के साथ हैं। 

भाजपा सांसद रमा देवी ने कहा कि जब तक उनकी सांस चलती रहेगी मैं सुषमा जी से जुड़ी रहूंगी। वह दुनिया छोड़कर गई हैं लेकिन अच्‍छी जगह पर रहेंगी।
- बसपा प्रमुख मायावती पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दिल्ली में उनके निवास पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा सुषमा स्वराज जी का निधन व्यक्तिगत रूप से दुखी हूं। वह एक सक्षम राजनेता, प्रशासक और मंत्री थीं। विपक्षी सदस्यों के साथ भी उनका व्यक्तित्व बहुत ही मिलनसार था। भगवान उनके परिवार को इस नुकसान को सहने की ताकत दे।

-दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारत ने एक महान नेता खो दिया है। सुषमा जी का व्यक्तित्व काफी शानदार था। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें।

- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सुषमा जी का निधन एक अपूरणीय क्षति है। देश के लोग उनके योगदान को लंबे समय तक याद रखेंगे। जब भी कोई भारतीय मुसीबत में आया, तो दीदी ने खुद ही उसे संभाला।

- मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सुषमा जी भारत माता की सच्ची बेटी थीं, उन्होंने अपना पूरा जीवन भारत माता और लोगों की सेवा में लगा दिया। उन्होंने दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाई। वह कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने का इंतजार कर रही थी और उसके बाद वो हम सभी को छोड़ कर चली गईं।

- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ट्वीट करते हुए कहा, 'सुषमा स्वराज जी के आकस्मिक निधन पर गहरा दुख हुआ। 1990 के दशक से ही मैं उन्हें जानती थी। भले ही हमारी विचारधाराएँ भिन्न थीं लेकिन हमने संसद में कई सौहार्दपूर्ण पल साझा किए। एक उत्कृष्ट राजनेता, अच्छी इंसान। उनकी कमी खलेगी।'

- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारतीय संस्कृति की राजदूत सुषमाजी के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। वह मेरी बड़ी बहन की तरह थीं।

- पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज राजनीतिक क्षितिज का एक तेजस्वी सितारा अस्त हो गया। सुषमा स्पष्ट वक्ता व कुशल प्रशासक के तौर पर हमेशा याद की जाएंगी। संसद, संगठन, सरकार में मेरी सहेली, सहयोगी बहन सुषमा को हार्दिक श्रद्धांजलि।

- अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करज़ई ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि बहनजी सुषमा स्वराज के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुःख पहुंचा है। भारत के लोगों और उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।

- भाजपा नेता अनुराग ठाकुर, बाबुल सुप्रियो और मनोज तिवारी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दिल्ली में उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी।

- अफगानिस्तान के विदेश मंत्री एस रब्बानी ने कहा कि मैं भारत के पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के बारे में सुनकर दुखी हूं। एक प्रतिष्ठित सार्वजनिक शख्सियत के नुकसान पर भारत की सरकार और सरकार के प्रति गहरी संवेदना जिसने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया।

- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि मैं बहुत दुखी हूं, मैंने कभी नहीं सोचा था कि सुषमा जी हमें इतनी जल्दी छोड़ देंगी। उनके पास असाधारण व्यक्तित्व और प्रतिभा थी।

- विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि सुषमा स्वराज के निधन की जानकारी से गहरा सदमा लगा है। इस खबर को स्वीकार करना मुश्किल है। पूरा देश शोक मना रहा है।

- केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नितिन गडकरी ने कहा कि सुषमा जी का निधन मेरे लिए, भाजपा और देश के लिए एक व्यक्तिगत क्षति है। पार्टी की स्थापना के बाद से ही उन्होंने इसके विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जब मैं बीजेपी का अध्यक्ष था तो तब उन्होंने मेरा एक बड़ी बहन के रूप में मार्गदर्शन किया।

- सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि एक प्रभावी सांसद, एक प्रभावी वक्ता और एक उत्कृष्ट मानवीय नेता। उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

- सुषमा स्वराज के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के आंसू छलक गए। उन्होंने कहा कि जब मैं आज संसद से वापस आया, तो मैंने उनके ट्वीट को देखा जिसमें उन्होंने आर्टिकल 370 पर कहा था कि 'मैं अपने जीवनकाल में इस दिन को देखने के लिए इंतजार कर रही थी' और फिर खबर आई कि वह अब और नहीं है।

- बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बताया कि आज सुबह 11 बजे तक उनका पार्थिव शरीर उनके आवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक कार्यकर्ताओं और लोगों द्वारा अंतिन दर्शन के लिए सुषमा जी के पार्थिव शरीर को बीजेपी मुख्यालय में रखा जाएगा। दोपहर 3 बजे उनकी अंतिम यात्रा निकलेगी और लोधी रोड के शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि देश ने अपनी एक प्रिय बेटी खो दी है।

- पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट करते हुए सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि मैं सुषमा स्वराज जी के निधन के बारे में सुनकर हैरान हूं। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना। उसकी आत्मा को शांति मिले।

- पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को एम्स से दिल्ली स्थित उनके आवास ले जाया जा रहा है।

- उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दुख जताते हुए कहा कि सुषमा स्वराज का निधन देश के बहुत बड़ी क्षति है और यह मेरी निजी क्षति भी है।

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते किया कि सुषमा स्वराज जी का निधन भाजपा और भारतीय राजनीति के लिए बहुत बड़ी क्षति है। मैं उनके परिवार, समर्थकों और सभी भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से शुभचिंतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

- प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है कि, 'सुषमा जी शानदार वक्ता थीं और असाधारण सांसद थी। उन्हें दलीय सीमाओं से ऊपर हमेशा सराहा जाएगा और सम्मान मिलेगा। जब विचारधारा और भाजपा के हितों का मामला होता था तो वह कभी समझौता नहीं करती थीं।' एम्स में आइसीयू में भर्ती होने के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और नितिन गडकरी देखने गए थे।

- मंगलवार शाम को केंद्र सरकार को ट्वीट कर अनुच्छेद 370 हटने पर बधाई देने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें दिल का दौरा पड़ा। अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक उन्हें बेहद नाजुक हालत में एम्स में देर रात 10.15 बजे भर्ती कराया गया। सुषमा स्वराज ने अपने स्वास्थ्य कारणों के चलते ही वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया था। उन्होंने वर्ष 2016 में अप्रैल में एम्स से ही किडनी ट्रांसप्लांट कराया था।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.