Move to Jagran APP

सुरजेवाला ने कहा- घमासान के बीच फिर बातचीत की पटरी पर लौटी महागठबंधन की गाड़ी

कांग्रेस नेतृत्व की राजद से गठबंधन को लेकर जारी चर्चा के मद्देनजर बिहार कांग्रेस के दिग्गज दिल्ली में डेरा डाले हाईकमान के अगले निर्देश का इंतजार कर रहे हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 08:52 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 09:39 PM (IST)
सुरजेवाला ने कहा- घमासान के बीच फिर बातचीत की पटरी पर लौटी महागठबंधन की गाड़ी
सुरजेवाला ने कहा- घमासान के बीच फिर बातचीत की पटरी पर लौटी महागठबंधन की गाड़ी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस ने सीटों की रस्साकशी के बैरियर में फंसी बिहार की विपक्षी महागठबंधन की गाड़ी के फिर से रफ्तार पकड़ने का दावा किया है। साथ ही लोकसभा चुनाव में कांग्रेस-राजद-रालोसपा-हम और वीआईपी पार्टी के बीच गठबंधन पर लगभग सहमति बनने की बात कही है। हालांकि कांग्रेस के इन दावों के बीच महागठबंधन के घटक दलों में सीट बंटवारे का पेंच अभी पूरी तरह सुलझा नहीं है।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार राजद और कांग्रेस के बीच सीटों की संख्या को लेकर लगभग सहमति बन गई है। कांग्रेस 11 सीटों से कम पर समझौते के लिए तैयार नहीं थी और राजद नेतृत्व ने कांग्रेस के अकेले चुनाव मैदान में उतरने तक का फैसला करने के रुख को देखते हुए अपना रुख भी लचीला कर लिया है।

सूत्रों ने बताया कि राजद ने कांग्रेस हाईकमान को भरोसा दिया है कि उसकी सीटों की दावेदारी का गठबंधन में सम्मान किया जाएगा। वहीं रालोसपा और हम की सीटों की संख्या पर भी जबदस्त खींचतान चल रही है। उपेंद्र कुशवाहा पांच तो जीतन राम मांझी तीन से कम सीट पर मानने को राजी नहीं हैं। इसी तरह मुकेश सहनी भी दो सीट की अपनी दावेदारी पर डटे हैं।

सीटों को लेकर जारी इस अंदरूनी घमासान के बीच कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला आधिकारिक तौर पर भले महागठबंधन में सब कुछ ठीक होने का दावा करें मगर सियासी धरातल पर समझौते का फार्मूला अभी तय नहीं हो पाया है। इसका संकेत बिहार कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह के गठबंधन की मौजूदा तस्वीर पर टिप्पणी करने के इनकार से लगाया जा सकता है।

महागठबंधन में तालमेल की बात बन जाने के कांग्रेस प्रवक्ता के बयान के बारे में पूछे जाने पर दिल्ली में डेरा डाले सदानंद सिंह ने दैनिक जागरण से कहा 'अभी इस पर मैं कोई टिप्पणी नहीं कर सकता।'

जबकि कांग्रेस की आधिकारिक प्रेस कांफ्रेंस में रणदीप सुरजेवाला ने महागठबंधन में टूट की खबरों से जुड़े सवाल पर कहा कि जहां तक हमारे गठबंधन का सवाल है तो पूरे विश्वास के साथ वे कह सकते हैं कि यह होगा। बिहार में हमारा गठबंधन बिल्कुल पक्का है और बहुत जल्द इसकी घोषणा हो जाएगी। हालांकि सुरजेवाला ने यह स्वीकार किया गठबंधन में सीटों को लेकर रस्साकशी चल रही है।

खींचतान की खबरों की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि जो आप देख रहे हैं वो आपसी प्रतिस्पर्धा है और जब दो पार्टियां किसी सूबे में इकठ्ठा होती हैं तो यह स्वाभाविक है।

सुरजेवाला ने कहा कि अभी गठबंधन का पूरा ब्यौरा मंच से साझा नहीं किया जा सकता मगर इसकी घोषणा भी जल्द होगी। इस बीच कांग्रेस नेतृत्व की राजद से गठबंधन को लेकर जारी चर्चा के मद्देनजर बिहार कांग्रेस के दिग्गज दिल्ली में डेरा डाले हाईकमान के अगले निर्देश का इंतजार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.