Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, केंद्र को तत्काल करनी चाहिए सीबीआइ के नियमित निदेशक की नियुक्ति

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह सीबीआइ के अंतरिम निदेशक की नियुक्ति के खिलाफ है और तत्काल नियमित निदेशक की नियुक्ति करनी चाहिए। लंबे समय तक इस पद पर अंतरिम निदेशक को रखना सही नहीं है।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 09:51 AM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 12:24 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट ने कहा, केंद्र को तत्काल करनी चाहिए सीबीआइ के नियमित निदेशक की नियुक्ति
सुप्रीम कोर्ट ने कहा, केंद्र को तत्काल करनी चाहिए सीबीआइ के नियमित निदेशक की नियुक्ति

नई दिल्ली, प्रेट्र। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि वह सीबीआइ के अंतरिम निदेशक की नियुक्ति के ‘खिलाफ’ है और केंद्र को ‘तत्काल’ जांच एजेंसी के नियमित निदेशक की नियुक्ति करनी चाहिए। कोर्ट ने कहा कि सीबीआइ निदेशक का पद संवेदनशील और महत्वपूर्ण है और लंबे समय तक इस पद पर अंतरिम निदेशक को रखना अच्छी बात नहीं है। पीठ ने सरकार से यह भी जानना चाहा कि आखिर अभी तक उसने इस पद पर नियमित नियुक्ति क्यों नहीं की?

loksabha election banner

जस्टिस अरुण मिश्र और जस्टिस नवीन सिन्हा की पीठ के समक्ष केंद्र की ओर से पेश अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने बताया कि सीबीआइ के नए निदेशक के चयन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति की शुक्रवार को बैठक होनी है।

इस पर पीठ ने वेणुगोपाल से कहा, ‘हम सिर्फ यह कह रहे हैं कि आपको सीबीआइ निदेशक की तत्काल नियुक्त करनी चाहिए। यह सब अक्टूबर से चल रहा है। आप पहले से ही जानते थे कि पूर्व निदेशक आलोक वर्मा जनवरी में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। ऐसे में अब तक आपको नया निदेशक नियुक्त कर देना चाहिए था।’ कोर्ट ने यह टिप्पणी एम नागेश्वर राव को सीबीआइ का अंतरिम निदेशक नियुक्त करने के सरकार के फैसले को चुनौती देने वाले गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ‘कॉमन कॉज’ की याचिका पर सुनवाई करते हुए की।

नागेश्वर राव और आलोक वर्मा के फैसलों की जांच करें नए निदेशक 

एनजीओ की तरफ से पेश वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि दो-तीन सप्ताह में सीबीआइ से 40 अधिकारियों का तबादला किया जा चुका है। इस पर पीठ ने अटॉर्नी जनरल से कहा कि सीबीआइ निदेशक पद पर नियुक्त होने वाले अधिकारी को नागेश्वर राव द्वारा अंतरिम निदेशक का पदभार ग्रहण करने के बाद लिए गए फैसलों की ही जांच नहीं करनी चाहिए, बल्कि निदेशक पद पर बहाली के बाद आलोक वर्मा ने दो दिन के लिए पदभार ग्रहण किया था उस दौरान हुई ‘फाइलों की आवाजाही’ का भी पता लगाना चाहिए।

सुनवाई छह फरवरी तक स्थगित

अटॉर्नी जनरल ने पीठ को यह भी बताया कि केंद्र ने एम नागेश्वर राव को अंतरिम सीबीआइ निदेशक नियुक्त करने से पहले उच्चाधिकार प्राप्त समिति की मंजूरी ली थी। अटॉर्नी जनरल द्वारा समिति की शुक्रवार को बैठक के बारे में जानकारी देने के बाद कोर्ट ने मामले की सुनवाई छह फरवरी तक स्थगित कर दी। समिति की 24 जनवरी को बैठक हुई थी। इस दौरान अटॉर्नी जनरल ने सीलबंद लिफाफे में उच्चाधिकार प्राप्त समिति की पिछली बैठक का विवरण पेश किया। चयन समिति में प्रधानमंत्री, विपक्ष के सबसे बड़े दल के नेता और प्रधान न्यायाधीश या उनके द्वारा नामित शीर्ष अदालत के न्यायाधीश शामिल हैं।

सुनवाई से तीन न्यायाधीश पहले ही खुद को कर चुके हैं अलग

केंद्रीय जांच ब्यूरो के अंतरिम निदेशक के रूप में नागेश्वर राव की नियुक्ति को चुनौती देने वाली इस याचिका पर सुनवाई से तीन न्यायाधीश पहले ही खुद को अलग कर चुके हैं। इसके बाद न्यायमूर्ति मिश्र और न्यायमूर्ति सिन्हा की पीठ का गठन किया गया है। न्यायमूर्ति एनवी रमना ने बृहस्पतिवार को इस मामले की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था। इससे पहले प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति एके सीकरी ने भी खुद को अलग कर लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.