Move to Jagran APP

गृह राज्यमंत्री ने बताया- केवल प्रधानमंत्री को ही SPG सुरक्षा, 56 वीआइपी को CRPF का कवर

केवल प्रधानमंत्री को ही स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) सुरक्षा मिली हुई है जबकि सीआरपीएफ देश के 56 अति महत्वपूर्ण लोगों (वीआइपी) की सुरक्षा में तैनात है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 07:14 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 07:14 PM (IST)
गृह राज्यमंत्री ने बताया- केवल प्रधानमंत्री को ही SPG सुरक्षा, 56 वीआइपी को CRPF का कवर
गृह राज्यमंत्री ने बताया- केवल प्रधानमंत्री को ही SPG सुरक्षा, 56 वीआइपी को CRPF का कवर

नई दिल्ली, प्रेट्र। केवल प्रधानमंत्री को ही स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) सुरक्षा मिली हुई है जबकि सीआरपीएफ देश के 56 अति महत्वपूर्ण लोगों (वीआइपी) की सुरक्षा में तैनात है। गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने लोकसभा में मंगलवार को एक लिखित उत्तर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिए बगैर कहा कि एसपीजी सुरक्षा केवल एक व्यक्ति को मिली हुई है।

loksabha election banner

हाल ही में एसपीजी अधिनियम में हुए संशोधन के मुताबिक, यह बल प्रधानमंत्री और सरकारी आवास में उनके साथ रहने वाले उनके परिवार के निकटवर्ती सदस्यों की सुरक्षा करता है। यह पूर्व प्रधानमंत्रियों और उन्हें आवंटित आवास में उनके साथ रहने वाले परिवार के सदस्यों की भी सुरक्षा करता है। पूर्व प्रधानमंत्रियों को पद मुक्त होने की तारीख से पांच साल तक के लिए आवास आवंटित किया जाता है।

केंद्र सरकार ने हाल ही में पांच लोगों से एसपीजी सुरक्षा हटाकर सीआरपीएफ सुरक्षा मुहैया कराई है। इन लोगों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बच्चे राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी वाड्रा शामिल हैं।

2017 से नक्सली हिंसा में कमी आई

गृह राज्यमंत्री ने एक अन्य सवाल के लिखित उत्तर में कहा कि 2017 के बाद से पिछले तीन साल की अवधि में नक्सली ¨हसा की घटनाएं और हताहत होने वाले नागरिकों एवं सुरक्षा बल के जवानों की संख्या में कमी आई है। उन्होंने इस संबंध में आंकड़ा भी मुहैया कराया। केंद्रीय मंत्री द्वारा दिए गए आंकड़े के मुताबिक, 2017 में 908, 2018 में 833 और 2019 में 670 नक्सली ¨हसा की घटनाएं हुई। इस अवधि में मारे गए नक्सलियों की संख्या में उतार-चढ़ाव है।

44,951 तीर्थयात्रियों ने की करतारपुर साहिब की यात्रा

नवंबर 2019 में मार्ग खुलने के बाद से कुल 44,951 तीर्थयात्रियों ने अब तक पाकिस्तान में स्थित श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की यात्रा की है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने लोकसभा में इस आशय की जानकारी दी।

डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक फोर लेन 

उन्होंने कहा कि डेरा बाबा नानक में अत्याधुनिक इंटिग्रेटेड पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग और डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक फोर लेन राष्ट्रीय राजमार्ग बनाया गया है। यह मार्ग पूरे वर्ष तीर्थयात्रियों को बिना बाधा आवाजाही की सुविधा मुहैया कराने के लिए तैयार किया गया है।

20 अमेरिकी डॉलर वसूल रहा पाक

रेड्डी ने कहा कि तीर्थयात्रियों के पासपोर्ट पर आव्रजन अधिकारी द्वारा मुहर नहीं लगाई जाती है और केंद्र सरकार ने पाकिस्तान सरकार से तीर्थयात्रियों पर कोई शुल्क या अधिभार नहीं लगाने का आग्रह किया है। पाकिस्तान हर भारतीय तीर्थयात्री से 20 अमेरिकी डॉलर (करीब 1400 रुपये) वसूल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.