Move to Jagran APP

PM मोदी और शाह पर हमलावर हुईं सोनिया गांधी, कहा- राज्यपाल कोश्यारी ने किया इनके इशारे पर काम

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र की राजनीति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 12:54 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 01:04 PM (IST)
PM मोदी और शाह पर हमलावर हुईं सोनिया गांधी, कहा- राज्यपाल कोश्यारी ने किया इनके इशारे पर काम
PM मोदी और शाह पर हमलावर हुईं सोनिया गांधी, कहा- राज्यपाल कोश्यारी ने किया इनके इशारे पर काम

नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ एक तीखा हमला किया और आरोप लगाया कि वे राज्यपाल बी.एस. कोश्यारी के जरिए महाराष्ट्र के लोकतंत्र को पलटना चाहते थे। कांग्रेस संसदीय दल की बैठक के दौरान पार्टी नेताओं की बैठक को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने ये कहा। 

loksabha election banner

सोनिया गांधी ने आगे कहा कि महाराष्ट्र के राज्यपाल (कोश्यारी) ने एक अभूतपूर्व और सबसे निंदनीय व्यवहार किया। इसमें कोई संदेह नहीं है कि उन्होंने प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के निर्देशों के तहत काम किया। सोनिया गांधी ने शनिवार को एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के भतीजे अजीत पवार के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में देवेंद्र फड़नवीस के शपथ ग्रहण का जिक्र किया था। उन्होंने कहा, शिवसेना के साथ भाजपा के चुनाव पूर्व गठबंधन पर खुद के अहंकार और अति अत्मविश्वास के जरिए पकड़ नहीं बना पाई। 

उन्होंने शिवसेना-कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) से संपर्क करने के लिए तीन-दलीय गठबंधन सरकार के गठन को तोड़फोड़ करने के लिए हरसंभव प्रयास किया था, लेकिन हमने उच्चतम न्यायालय में अपील की और मोदी-शाह पूरी तरह से एक्सपोज हो गए। महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए फडणवीस को आमंत्रित करने के राज्यपाल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रूख किया। तीनों पक्षों को इस फैसले से आश्चर्यचकित किया क्योंकि वे सरकार बनाने के लिए राज्य में गठबंधन बनाने के लिए बातचीत के अंतिम दौर में थे। 

सर्वोच्च न्यायालय ने हालांकि, मंगलवार को राज्यपाल को 288 सदस्यीय सदन में फ्लोर टेस्ट आयोजित करने का आदेश दिया। शीर्ष अदालत के आदेश के बाद अजीत पवार और फडणवीस ने उसी दिन इस्तीफा दे दिया था जिससे तीनों दलों के सरकार बनाने का मार्ग साफ हो गया। सोनिया गांधी ने आगे कहा कि तीन दल भाजपा के घालमेल के मंसूबों को विफल करने के अपने संकल्प में एकजुट हैं।

आर्थिक मंदी के बारे में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा, 'मोदी-शाह सरकार शालीनता से दिवालिया है और देश की गंभीर समस्याओं का प्रबंधन करने के तरीके पर उन्हें जानकारी नहीं है। आर्थिक संकट दिन-प्रतिदिन गहरा रहा है। विकास घट रहा है, बेरोजगारी बढ़ रही है और निवेश नहीं हो रहा है। ' सोनिया गांधी ने कहा, "समस्या से निपटने के बजाय, मोदी-शाह सरकार आंकड़ों को छपने से रोकने में व्यस्त है 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.