नई दिल्‍ली, एएनआइ। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने रविवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) एवं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh), कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा और आनंद शर्मा (Anand Sharma) से मुलाकात की। इस दौरान उनकी कांग्रेस नेताओं से दोनों देशों के संबंधों पर चर्चा हुई। बता दें कि बांग्‍लादेश की पीएम चार दिन के दौरे पर भारत आई हुई हैं।

इससे पहले शनिवार को शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की था। इस दौरान भारत और बांग्‍लादेश के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए थे। दोनों देशों के बीच जल संसाधन, युवा मामलों, संस्कृति, शिक्षा और तटीय निगरानी जैसे क्षेत्रों में समझौते हुए। इन समझौतों के तहत भारत ढाका को तटीय निगरानी राडार तंत्र मुहैया कराएगा। यही नहीं भारत इस निगरानी के जरिए ना केवल बांग्लादेश को एक प्रभावशाली सुरक्षा घेरा देगा वरन बंगाल की खाड़ी से लेकर अपने समूचे पूर्वी तट की निगरानी के काम को भी बेहतर तरीके से अंजाम देगा। 

बता दें कि भारत ने इस तरह की व्यवस्था अपने पूर्वी तट पर स्थित देश मालदीव को भी दी है। भारत अब बांग्लादेश को कई तरह के रक्षा उपकरण देना चाहता है। इसके लिए भारत अपने पड़ोसी देश को 50 करोड़ डॉलर की राशि बतौर कर्ज भी उपलब्ध करा रहा है। वहीं चीन भी इन दिनों बांग्लादेश को इस तरह का निगरानी तंत्र देने का ऑफर दे रहा है। साल 2016 में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ढाका दौरे पर बांग्लादेश की समुद्री सुरक्षा की बात कही थी। ऐसे में भारत और बंग्‍लादेश के बीच हुए समझौते दोनों देशों के लिए बेहद अहम माने जा रहे हैं। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप