Move to Jagran APP

महिला दिवस पर पीएम मोदी के कदम को किसी ने सराहा तो कुछ ने भटकाने वाला बताया

अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स महिलाओं को सौंपने के फैसले को कुछ ने शानदार पहल बताया जबकि अन्य ने इसे मुद्दों से ध्यान भटकाने वाला कदम बताया।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 08:16 AM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 08:16 AM (IST)
महिला दिवस पर पीएम मोदी के कदम को किसी ने सराहा तो कुछ ने भटकाने वाला बताया
महिला दिवस पर पीएम मोदी के कदम को किसी ने सराहा तो कुछ ने भटकाने वाला बताया

नई दिल्ली, एजेंसियां। कुछ महिला कार्यकर्ताओं ने असल जिंदगी में प्रेरणा देने वाली महिलाओं का सम्मान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स उन्हें सौंपने के फैसले को 'शानदार पहल' बताया जबकि अन्य ने इसे देश के सामने पेश आ रहे मुद्दों से ध्यान भटकाने वाला कदम बताया।

loksabha election banner

महिला दिवस के मौके पर मोदी ने कहा कि जिंदगी में खास मुकाम हासिल करने वाली सात महिलाएं रविवार को उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स से अपने जीवन के सफर को साझा करेंगी। ग्रुप ऑफ इंटेलेक्चुअल्स एंड एकेडमिशियंस की राष्ट्रीय संयोजक मोनिका अरोड़ा ने इस कदम को 'असल जिंदगी में प्रेरणा देनी वाली महिलाओं' को सम्मान करने वाला बताया जो जमीनी स्तर पर 'मानवता की सेवा' कर रही हैं।

उन्होंने कहा, 'महिलाओं का चयन शानदार है। सोशल मीडिया पर ऐसी लड़की को चुना गया जिसके महज 2000 फॉलोअर्स हैं लेकिन वह पांच साल से अधिक समय से फूड बैंक चला रही है और हजारों लोगों को खाना खिला रही है। इसलिए प्रधानमंत्री असल जिंदगी में प्रेरणा देने वाली महिलाओं को सम्मानित कर रहे हैं न कि केवल फिल्म पर्दे पर प्रेरणा देने वाली महिलाओं को।' अरोड़ा ने कहा, 'एक अन्य महिला बम विस्फोट पीडि़ता है। वह वाकई में प्रेरित करने वाली हैं। वह दुनिया को बदलने वाली शख्स हैं।

एनजीओ भारतीय श्रीशक्ति की सदस्य शिल्पा पुराणिक ने कहा कि 'मैं पीएम के फैसले की सराहना करती हूं क्योंकि महिला सशक्तिकरण के बारे में सोशल मीडिया पर जागरूकता फैलाना महत्वपूर्ण है।' हालांकि, कुछ लोगों ने इस कवायद की आलोचना भी की है। उन्होंने इसे देश के समक्ष पेश आ रहे मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाना वाला बताया है। मानवाधिकार कार्यकर्ता और भाकपा नेता एनी राजा ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री वाकई में महिला सशक्तिकरण को लेकर चिंतित हैं तो उन्हें यौन शोषण के बढ़ते मामलों के खिलाफ कदम उठाना चाहिए। उन्हें एलान करना चाहिए था कि महिला दिवस पर महिला आरक्षण विधेयक को पारित कर दिया गया। यह वास्तविक मुद्दों से ध्यान भटकाना है।

महिला अधिकार कार्यकर्ता और एनजीओ एक्ट नाउ फॉर हार्मनी की संस्थापक शबनम हाशमी ने इसे 'नाटक' बताया और कहा कि उनकी सरकार में महिलाओं की हालत खराब हुई है। लाखों ऐसी महिलाएं हैं जिनकी नौकरियां चली गई हैं।

'न्यू इंडिया ट्राई करिये'

 रविवार को जब पीएम मोदी का ट्विटर अकाउंट चेन्नई की स्नेहा मोहनदास चला रही थीं तब उनसे किसी ने प्रश्न किया कि पीएम के ट्विटर हैंडल का पासवर्ड क्या है। इस पर स्नेहा तत्परता से जवाब दिया आपको लाग इन करने के लिए न्यू इंडिया टाइप करना चाहिये। अन्य लोगों के सवालों के जवाब देते हुए स्नेहा ने न केवल अपने काम के बारे में बताया बल्कि उन्हें भी भूखे लोगों की मदद के लिए आगे आने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.