Move to Jagran APP

PM Modi: नेहरू महान तो सरनेम लगाने में क्या शर्मिंदगी? गांधी परिवार पर प्रधानमंत्री मोदी ने दागा सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने गांधी परिवार पर परोक्ष हमला करते हुए पूछा कि नेहरू सरनेम रखने से क्या शर्मिंदगी है। आज गांधी परिवार का कोई व्यक्ति नेहरू सरनेम क्यों नहीं रखता है?

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Thu, 09 Feb 2023 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 03:54 PM (IST)
PM Modi: नेहरू महान तो सरनेम लगाने में क्या शर्मिंदगी? गांधी परिवार पर प्रधानमंत्री मोदी ने दागा सवाल
PM Modi: नेहरू महान तो सरनेम लगाने में क्या शर्मिंदगी? कांग्रेसियों पर प्रधानमंत्री मोदी ने दागा सवाल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से लेकर कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे तक का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि नेहरू सरनेम रखने से क्या शर्मिंदगी है ?

loksabha election banner

नेहरू सरनेम रखने से क्या शर्मिंदगी?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नेहरू जी का नाम छूट जाता है तो कई लोगों का बाल खड़ा हो जाता है। नेहरू सरनेम रखने से क्या शर्मिंदगी है। आज गांधी परिवार का कोई व्यक्ति नेहरू सरनेम क्यों नहीं रखता है?

'देश किसी परिवार की जागीर नहीं'

उन्होंने कहा कि इतने बड़े (जवाहरलाल नेहरू) महान व्यक्ति का सरनेम आपको मंजूर नहीं है, परिवार को मंजूर नहीं है और आप हमारा हिसाब मांगते हो। कुछ लोगों को समझना होगा कि सदियों पुराना देश जन-जन की पीढ़ियों से बना है। किसी परिवार की जागीर नहीं है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने मेजर ध्यानचंद्र के नाम पर खेल रत्न का पुरस्कार रख दिया। अंडनाम में नेताजी सुभाषचंद्र बोस के नाम पर और स्वराज के नाम पर द्वीपों का नाम किया। देश नेताजी के योगदान के लिए गर्व करता है।

PM Modi on Kharge: जनधन खुला और कांग्रेस का खाता बंद! राज्यसभा में पीएम मोदी ने मल्लिकार्जुन खरगे पर कसा तंज

अपनी साजिशों से बाज नहीं आते कांग्रेसी

इसी बीच प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश कांग्रेस को बार-बार नकार रहा है, लेकिन कांग्रेस और उसके साथी अपनी साजिशों से बाज नहीं आ रही है। जनता इसे देख रही है और उनको हर मौके पर सजा भी दे रही है।

कांग्रेस परिवार ने किए गड्ढे

उन्होंने ने कहा कि 60 साल कांग्रेस के परिवार ने गड्ढे ही गड्ढे कर दिए थे। हो सकता है उनका इरादा न हो, लेकिन उन्होंने किए। जब वो गड्ढे खोद रहे थे, 6 दशक बर्बाद कर चुके थे। तब दुनिया के छोटे-छोटे देश भी सफलता के शिखरों को छू रहे थे।

Shah Faesal on Adani: धारा 370 पर इस्तीफा देने वाले IAS ने किया अदाणी का बचाव, बोले- मैं उनका सम्मान करता हूं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.