Move to Jagran APP

मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार बनाने की कवायद शुरू, 25 मार्च को हो सकती है सीएम पद की शपथ

MP Political Crisis माना जा रहा है कि देश में कोरोना के बढ़ते असर और रविवार को जनता कफ्र्यू के कारण विधायक दल की बैठक टाल दी गई।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 07:00 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 10:40 PM (IST)
मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार बनाने की कवायद शुरू, 25 मार्च को हो सकती है सीएम पद की शपथ
मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार बनाने की कवायद शुरू, 25 मार्च को हो सकती है सीएम पद की शपथ

राज्य ब्यूरो, भोपाल। मध्य प्रदेश में भाजपा ने नई सरकार बनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। सोमवार को भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। इसमें नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव के इस्तीफे के बाद नए नेता यानी मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाएगा। केंद्रीय नेतृत्व ने विधायक दल की बैठक के लिए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. विनय सहस्त्रबुद्घे को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

loksabha election banner

संभावना है कि केंद्रीय पर्यवेक्षक हाईकमान द्वारा तय नेता के नाम पर विधायक दल की बैठक में मुहर लगवाएंगे। इसके बाद विधायक दल के नेता राज्यपाल लालजी टंडन के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल से की मुलाकात

वहीं, आज शाम भाजपा नेता व पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की है। राज्यपाल से मुलाकात के बाद शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार बहुमत खो चुकी है, ऐसी स्थिति में कोई महत्वपूर्ण नीतिगत फैसला लेना का अधिकार विधानसभा अध्यक्ष को नहीं है।  लेकिन वो लगातार दबाव डाल रहे हैं कि श्री शरद कोल का इस्तीफा स्वीकार किया जाए, यह पक्षपातपूर्ण है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि  आज राज्यपाल से हमने प्रार्थना की है कि ऐसी स्थिति में वो हस्तक्षेप करें और विधानसभा अध्यक्ष को इस तरह के गलत निर्णय जिनको लेने का अधिकार उनको नहीं है, उनको रोकें।

गौरतलब है कि पहले ये बैठक शनिवार को बुलाई गई थी। माना जा रहा है कि देश में कोरोना के बढ़ते असर और रविवार को 'जनता कफ्र्यू' के कारण विधायक दल की बैठक टाल दी गई। पार्टी की रणनीति के मुताबिक सब कुछ ठीक रहा तो 25 मार्च को नई सरकार का शपथ ग्रहण भी हो सकता है। इसी दिन नवरात्र पूजा की शुरुआत भी हो रही है।

सीएम के लिए शिवराज टॉप पर

मप्र में भाजपा का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसे लेकर जोर-आजमाइश का खेल शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री पद के लिए स्वाभाविक तौर पर सबसे आगे शिवराज सिंह चौहान का नाम चल रहा है। पार्टी नेताओं की मानें तो 'मामा' के नाम से मशहूर शिवराज ही मप्र में 24 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा की नैया पार लगा सकते हैं। यही वजह है कि अभी वह सीएम की दौड़ में सबसे आगे हैं। यह भी माना जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया का समर्थन चौहान के साथ ही रहेगा। हालांकि, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का नाम भी पार्टी में तैर रहा है। वे भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के नजदीकी भी माने जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.