मुंबई, एएनआइ। शिवसेना विधायक राजन साल्वी ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए शनिवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस दौरान कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा कि हमने शिवसेना विधायक राजन साल्वी का नामांकन दाखिल करवाया है। कांग्रेस ने इस पद  के लिए पहले दावा किया था। लेकिन बाद में हमने शिवसेना और एनसीपी के साथ बैठक की, जिसके बाद यह फैसला लिया गया कि राजन साल्वी विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे।

भाजपा के राहुल नार्वेकर से होगा मुकाबला

  • राजन साल्वी का मुकाबला अब भाजपा नेता राहुल नार्वेकर से होगा, जिन्होंने शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल किया है।
  • भाजपा विधायकों की एक बैठक में राहुल नार्वेकर के नाम पर मुहर लगी।
  • महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव तीन जुलाई को होगा।
  • यह पद पिछले साल कांग्रेस विधायक नाना पटोले के इस्तीफे के बाद से खाली है।

तीन और चार जुलाई को विधानसभा का विशेष सत्र

महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र 3 और 4 जुलाई को बुलाया गया है। तीन जुलाई को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। जबकि 4 जुलाई को नई सरकार को विश्वास मत हासिल करना होगा। 

एकनाथ शिंदे बने सीएम

बता दें, शिवसेना से निष्कासित एकनाथ शिंदे ने 30 जुलाई यानी गुरुवार की शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। जबकि भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। इससे पहले देवेंद्र फडणवीस विपक्ष के नेता थे। वे मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने ही एकनाथ शिंदे को सीएम बनाने की घोषणा की थी। हालांकि शिंदे और बागी विधायकों के खिलाफ अयोग्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं। इस पर 11 जुलाई को शीर्ष अदालत सुनवाई करेगी।

Edited By: Achyut Kumar