Move to Jagran APP

शाह ने सिख समुदाय से कहा- मोदी सरकार करतारपुर गलियारे का काम समय पर पूरा करने को प्रतिबद्ध

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर तल्ख हुए भारत-पाक रिश्तों का बुरा असर करतारपुर साहिब परियोजना पर नहीं पड़ेगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 07:23 PM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2019 12:30 AM (IST)
शाह ने सिख समुदाय से कहा- मोदी सरकार करतारपुर गलियारे का काम समय पर पूरा करने को प्रतिबद्ध
शाह ने सिख समुदाय से कहा- मोदी सरकार करतारपुर गलियारे का काम समय पर पूरा करने को प्रतिबद्ध

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर तल्ख हुए भारत-पाक रिश्तों का बुरा असर करतारपुर साहिब परियोजना पर नहीं पड़ेगा। गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को सिख समुदाय के लोगों को भरोसा दिलाया है कि करतारपुर साहिब गलियारे का काम तय समयसीमा के अंदर पूरा किया कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

शाह ने स्पष्ट रुप से कहा है कि 'मोदी सरकार करतारपुर गलियारे के कार्य को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है'। माना यह जा रहा है कि अगर हालात सामान्य रहे तो नवंबर तक यह कार्य पूरा हो जाएगा।

गृह मंत्री अमित शाह का यह बयान भारत-पाक प्रतिनिधिमंडल के बीच हुई उस बैठक के बाद आया है जो करतारपुर के जीरो प्वाइंट पर रखी गई थी। उसमें तीर्थयात्रियों के लिए प्रस्तावित गलियारे की सड़कों और पुल के स्तर जैसे तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की गई है। तनाव बढ़ने के बाद यह ऐसी पहली बैठक थी। बैठक में प्रत्येक पक्ष के 10 से 15 अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

परियोजना की प्रगति की समीक्षा

बता दें कि इस बैठक में दोनों पक्षों ने परियोजना की प्रगति की समीक्षा करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञों की एक और बैठक कराने पर भी सहमति जताई है। इसके बाद राजनीतिक पहुलओं पर एक बैठक भी जल्द ही होने के आसार है।

भारत की तरफ से बैठक में गृह मंत्रालय, सीमा सुरक्षा बल व भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों ने भाग लिया। यह प्राधिकरण अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल इमारत का निर्माण कर रहा है। शाह का बयान इसलिए खास है क्योंकि पिछले दिनों में दोनों ओर से कुछ लोगों की तरफ से ऐसे बयान भी आए थे जिससे विवाद खड़ा हुआ था।

सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर गलियारा

उल्लेखनीय है करतारपुर गलियारा पंजाब में गुरदासपुर से तीन किमी दूर भारत-पाकिस्तान की सीमा से लगा होगा। सिख श्रद्धालु इस गलियारे से पाकिस्तान स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा दरबार साहिब तक सीधे दर्शन के लिए जा सकेंगे।

गुरू नानक देव ने आखिरी वक्त करतारपुर में बिताया था

गौरतलब है 1539 में गुरू नानक देव ने अपना आखिरी वक्त यही बिताया था। यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़गा और भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को वीजा-मुक्त आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगा। 

इसे भी पढ़ें: अमित शाह का 3 सितंबर का झारखंड दौरा स्‍थगित, जेटली की स्मृति में प्रार्थना सभा में होंगे श‍ामिल

इसे भी पढ़ें: मुकेश अंबानी ने पढे अमित शाह के कसीदे, बताया सच्चा कर्मयोगी और भारत का आयरनमैन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.