Move to Jagran APP

वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता जयराम रमेश ने कहा- सांप्रदायिक ध्रुवीकरण कर रही भाजपा

कांग्रेस के रणनीतिकार जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि चुनावी राज्यों में भाजपा भयभीत कर देने के स्तर पर सांप्रदायिक ध्रुवीकरण करने की कोशिश कर रही है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 07:32 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 07:33 PM (IST)
वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता जयराम रमेश ने कहा- सांप्रदायिक ध्रुवीकरण कर रही भाजपा
वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता जयराम रमेश ने कहा- सांप्रदायिक ध्रुवीकरण कर रही भाजपा

नई दिल्ली, प्रेट्र। कांग्रेस के रणनीतिकार और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि चुनावी राज्यों में भाजपा भयभीत कर देने के स्तर पर सांप्रदायिक ध्रुवीकरण करने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस के लिए यह एक बड़ी चुनौती है।

prime article banner

एक इंटरव्यू में रमेश ने अयोध्या मामले पर कहा कि अमित शाह (भाजपा प्रमुख) के पीछे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दस-दस अमित शाह गुप्त रूप से ध्रुवीकरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि तानाशाही का आधुनिक नाम अमित शाह है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार के 'मेक-इन-इंडिया' के तहत सबसे बड़ा काम झूठी खबरों का निर्माण हुआ है। उन्होंने भाजपा पर गैर मुद्दों को मुद्दा बनाने का भी आरोप लगाया।

जयराम रमेश ने उत्तर प्रदेश में भाजपा की जीत को भी चौंकाने वाला बताते हुए कहा कि यह भी साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण का नतीजा है। उत्तर प्रदेश में भाजपा की जीत का यही कारण है कि वह डराने की हद तक साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण करती है। यही उन्होंने बाकी राज्यों में भी किया था और अब छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा दो तरह के ध्रुवीकरण कर रही है। एक तो जाहिर है जिसे अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भाषा में देखा-सुना जा सकता है। दूसरा गुप्त ध्रुवीकरण है जिसे संघ और उसके लोग अपने शब्दों से माउथ टु माउथ और घर-घर पहुंचा रहे हैं। रमेश ने कहा कि विपक्ष जाहिर ध्रुवीकरण को नजरअंदाज करे दे रहा है और गुप्त ध्रुवीकरण की गंभीरता को नहीं समझ पा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.