Move to Jagran APP

LIVE रन फॉर यूनिटी: एकता का संदेश लेकर दौड़ रहा है पूरा हिंदुस्तान

आज पूरा देश लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 143वीं जयंती मना रहा है। इस अवसर पर पूरे हिंदुस्तान में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 08:32 AM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 08:32 AM (IST)
LIVE रन फॉर यूनिटी: एकता का संदेश लेकर दौड़ रहा है पूरा हिंदुस्तान
LIVE रन फॉर यूनिटी: एकता का संदेश लेकर दौड़ रहा है पूरा हिंदुस्तान

नई दिल्ली, एएनआइ। आज पूरा देश 'लौह पुरुष' सरदार वल्लभभाई पटेल की 143वीं जयंती मना रहा है। इस अवसर पर पूरे हिंदुस्तान में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया है। एकता का संदेश लेकर पूरा हिंदुस्तान दौड़ रहा है। जहां दिल्ली में गृह मंत्री राजनाथ सिंह और खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने झंड़ा दिखाकर रन फॉर यूनिटी का आगाज किया। इस दौरान जिमनास्ट दीपा कर्माकर के साथ कई अन्य खिलाड़ी भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाने के बाद खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा, 'सरदार वल्लभभाई पटेल का स्टैच्यू दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा है। इसे वर्षों पहले बनाई जानी चाहिए थी। देश आज उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है। इन्होंने भारत को बनाया है।' 

वहीं, रन फॉर यूनिटी में शामिल हुईं जिमनास्ट दीपा करमाकर ने कहा, 'मैं पिछले साल भी रन फॉर यूनिटी में शामिल हुई थी। यह अत्यधिक महत्वपूर्ण दिन है और मैं इसकी साक्षी बनने की कोशिश करूंगी।'

उधर, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर में 'रन फॉर यूनिटी' में हिस्सा लिया।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रन फॉर यूनिटी में हिस्सा लिया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'स्वतंत्रता आंदोलन के बाद सरदार पटेल ने 550 से अधिक रियासतों को भारत में शामिल करने के लिए कड़ी मेहनत की। यह सिर्फ हमारा अधिकार है कि हम आज उन्हें याद करते हैं।'

असम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने रन फॉर यूनिटी को दिखाई हरी झंडी। एकता का संदेश लेकर दौड़े हजारों लोग।

देश के कई राज्यों में एकता के संदेश के साथ लोग दौड़ लगा रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर के अलावा गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में भी लोग 'रन फॉर यूनिटी' के तहत दौड़ लगा रहे हैं।

वहीं, पटेल को याद करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम नेताओं ने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए हैं। पीएम ने ट्वीट कर सरदार पटेल को नमन किया। अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा, 'देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन।'

इस अवसर पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, और गृह मंत्री ने सरदार पटेल की फोटो पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर गुजरात के नर्मदा जिले में ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। पटेल की 182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा 'स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी' से दोगुनी ऊंची है और नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के पास साधु बेट टापू पर बनाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.