गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने पूर्वांचल के यात्रियों की सुध ली है। दीपावली और छठ पर्व बाद ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए उन्होंने पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन से गोरखपुर से दिल्ली और मुंबई के लिए दो स्पेशल ट्रेन चलाने की सिफारिश की है।

दिल्‍ली-मुंबई के लिए चलें दो अतिरिक्‍त ट्रेनें

स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए सदर सांसद ने पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक अनिल सिंह से वार्ता की। यात्रियों की परेशानियों से अवगत कराते हुए उन्होंने बताया कि रोजाना चलने वाली ट्रेनों की टिकटें पहले से ही बुक हैं। पूर्व घोषित स्पेशल गाडिय़ां भी फुल हो चुकी हैं। दिल्ली और मुंबई जाने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है। अगर दोनों महानगरों के लिए स्पेशल ट्रेनें चला दी जाएं तो आम लोगों को राहत मिलेगी। मीडिया प्रभारी पवन दूबे के अनुसार सदर सांसद की सिफारिश पर प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक ने स्पेशल ट्रेन चलाने का आश्वासन दिया है।

60 स्पेशल ट्रेनों का हो रहा है संचालन

रेलवे ने गोरखपुर रूट पर लगभग 60 स्पेशल ट्रेनों का संचलन किया है। इसके बाद भी भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही। सर्वाधिक परेशानी जनरल टिकट पर दिल्ली जाने वाले यात्रियों को हो रही है। गोरखपुर से दिल्ली (हिसार) के लिए रोजाना एक मात्र गोरखधाम एक्सप्रेस ट्रेन है। उसमें भी जनरल की महज सात बोगियां लगती हैं। सुबह से लाइन में लगने के बाद भी यात्रियों को सीट नहीं मिल पा रही। एलएचबी  के रेक में महिला व दिव्यांग कोच गायब हो गए हैं। ऐसे में महिला और दिव्यांग यात्रियों की परेशानी भी बढ़ गई है। लोगों की वापसी पहाड़ चढऩे जैसी हो गई है।

18 और 25 को निरस्त रहेगी गोरखपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस

उधर, पठानकोट-जम्मूतवी रेल मार्ग पर सब-वे का निर्माण होने के चलते कुछ ट्रेनों का संचलन प्रभावित रहेगा। अमरनाथ एक्सप्रेस विभिन्न तिथियों में निरस्त रहेगी। 12587 गोरखपुर-जम्मूतवी अमरनाथ एक्सप्रेस 18 और 25 नवंबर को, 15098 जम्मूतवी-भागलपुर एक्सप्रेस 19 और 26 नवंबर को, 15097 भागलपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस 21 और 28 नवंबर को तथा 12588 जम्मूतवी-गोरखपुर एक्सप्रेस 23 और 30 नवंबर को नहीं चलेगी।

गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस में लगाए जाएंगे अतिरिक्त कोच

प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने दो जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की घोषणा की है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार आठ नवंबर को 15065 पनवेल एक्सप्रेस में गोरखपुर से स्लीपर का एक कोच लगेगा। 22531-22532 छपरा-मथुरा-छपरा एक्सप्रेस में दोनों स्टेशनों से एक-एक कोच लगाए जाएंगे।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस