Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: पासवान बोले- मैं गुडलर्क चार्म, 2019 में फिर बनेगी मोदी सरकार

चिराग के संसदीय क्षेत्र में भी लोग नोट बदलने के लिए लाइन लगा रहे थे तो उसने कुछ जानकारी मांगी थी। वह दौर खत्म हो चुका है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 06:42 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 08:17 PM (IST)
EXCLUSIVE: पासवान बोले- मैं गुडलर्क चार्म, 2019 में फिर बनेगी मोदी सरकार
EXCLUSIVE: पासवान बोले- मैं गुडलर्क चार्म, 2019 में फिर बनेगी मोदी सरकार

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) अध्यक्ष और केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान को विपक्षी नेता मौसम वैज्ञानिक कहते हैं जो माहौल को पहचान कर निर्णय लेते हैं। खुद पासवान का दावा है कि वह गुडलक चार्म हैं, जिसके साथ होते हैं बाजी उनकी होती है। पिछले कुछ दिनों की राजनीतिक उलझनों, सवालों और अटकलों के बाद उनकी पार्टी ने फैसला लिया है कि वह राजग में ही बरकरार रहेंगे। एक तेजतर्रार राजनीतिज्ञ की तरह पूरी प्रक्रिया के दौरान वह चाभी अपने सांसद पुत्र और लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान को सौंपकर वह दूर खड़े रहे। जो फैसला हुआ उसमें लोजपा विजयी बनकर निकली। 'दैनिक जागरण' के राष्ट्रीय ब्यूरो प्रमुख आशुतोष झा ने रामविलास पासवान से लंबी बात की...

loksabha election banner

बिहार में राजग घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे से आप संतुष्ट हैं?

जवाब- पूरी तरह। मैं जनता के बीच का आदमी हूं। अपने लोगों के बीच रहना चाहता हूं और दूसरी ओर मंत्री होने की कई बड़ी जिम्मेदारियां निभानी होती हैं। इसीलिए सरकार के कामकाज और हाजीपुर के बीच समन्वय नहीं बन पा रहा था। पार्टी का भी मानना था कि मुझे अब राज्यसभा में आना चाहिए। पार्टी की मांग थी सिक्स प्लस वन। राजग ने उसे मान लिया।

हाजीपुर पारंपरिक रूप से आपकी सीट रही है। अब छोड़ रहे हैं तो हाजीपुर में किसे उत्तराधिकारी बनाएंगे?

जवाब- यह फैसला तो पार्टी करेगी। लेकिन अब जब 41-42 साल बाद ऐसा मौका आ रहा है कि मैं हाजीपुर से उम्मीदवार नहीं रहूंगा तो वहां की जनता को धन्यवाद देना चाहता हूं। अगर इस बीच कोई गलती हुई हो तो उसके लिए माफी भी मांगेंगे। मैं हाजीपुर जाऊंगा। सांसद कोटे से कुछ काम हुआ था, लेकिन कुछ बचा हुआ है उसे भी पूरा करना चाहूंगा। मैं तो यही कहना चाहूंगा कि मैं कहीं भी रहूं, हाजीपुर से मेरा स्नेह खत्म नहीं होगा। जनता ने मेरे ऊपर जितना विश्वास जताया है उसके कारण संबंध अटूट है। आशा करता हूं कि पार्टी जिसे भी वहां से उम्मीदवार बनाएगी जनता उस पर भी भरोसा करेगी और वह उम्मीदवार उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरेगा, इसकी गारंटी मैं दूंगा।

सीटों का अंतिम बंटवारा कब तक होगा?

जवाब- जल्द होगा। लेकिन लोजपा की बहुत बड़ी भूमिका नहीं होगी। हमारी सीटों में तो केवल एक मुंगेर ही है जिस पर घटक दलों को फैसला करना है। शायद वह जदयू लड़ना चाहे। बाकी की हमारी सीटें तो पुरानी ही रहेंगी।

महागठबंधन के कई दल तो यह आशा लगाए बैठे थे कि आप उनके साथ जाएंगे। क्या आपसे कोई संपर्क साधा गया था?

जवाब- प्रत्यक्ष या परोक्ष तौर भी कभी कोई संपर्क नहीं था। कुछ महीने पहले रघुवंश प्रसाद जी का एक बयान आया था और लोजपा पर तंज कसा गया था। मैंने उसी वक्त लताड़ दिया था। आज मुझे सम्मानजनक सीटें मिल गई हैं, लेकिन मैं तो पहले से कहता रहा हूं कि हम राजग में हैं।

पार्टी का एक विचार था कि लोजपा का बिहार से बाहर भी विस्तार होना चाहिए। यह फैसला भी हुआ था कि लोजपा को एक सीट उत्तर प्रदेश में मिलेगी?

जवाब- हां, यह तब हुआ जब हम लोगों की बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली जी के साथ हुई। उस स्थिति में हमें बिहार में पांच सीटें मिलतीं। लेकिन बिहार को लेकर पहले भी जदयू और भाजपा के बीच एक करार था- बराबर बराबर सीटों पर लड़ने का। उसे ध्यान में रखते हुए ही हमें छह सीटें अब बिहार में ही दे दी गई हैं। वैसे भी बिहार में ही हमारी पार्टी की जड़ें हैं।

एक अटकल यह भी है कि आपके परिवार में ही कुछ लोगों का विरोध था कि बिहार की सीटें छोड़कर दूसरे प्रदेश में दांव नहीं लगाना चाहिए?

जवाब- ऐसी कोई बात नहीं है। हमारी पार्टी से पारस और चिराग एक साथ मिलकर सभी फैसले ले रहे थे। खुद मैं बाद में सीन में आया। कहीं कोई मतभेद नहीं था।

लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान की ओर से सरकार से कुछ सवाल पूछे गए थे। क्या अब लोजपा संतुष्ट है?

जवाब- जिस चिट्ठी की बात आप कर रहे हैं, वह पुरानी है। यह तो तब हुआ था जब नोटबंदी को लेकर विपक्ष सवाल उठा रहा था। चिराग के संसदीय क्षेत्र में भी लोग नोट बदलने के लिए लाइन लगा रहे थे तो उसने कुछ जानकारी मांगी थी। वह दौर खत्म हो चुका है। कोई संशय की स्थिति नहीं है।

आपको राज्यसभा कहां से भेजा जाएगा यह तय हुआ?

जवाब- जहां भी पहले चुनाव होगा वहां से भेजने का निर्णय लिया गया है। यह राजग का निर्णय है।

बिहार में राजग के लिए आप कितनी सीटों की भविष्यवाणी करते हैं?

जवाब- कम के कम 35 सीटें। अभी कुछ लोग इस आकलन पर सवाल उठा सकते हैं, लेकिन नतीजा यही आएगा। बिहार में हम और बड़ी ताकत बनेंगे और केंद्र में फिर से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री होंगे। जो लोग मुझ पर तंज करते हैं वह भी जानते हैं कि पासवान गुडलक चार्म हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.