श्रीनगर, पीटीआइ। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव (Ram Madhav) ने रविवार को कहा कि आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के साथ ही जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) शांति और विकास के रास्ते पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि जो कोई भी इसमे बाधा पैदा करने की कोशिश करेगा, उससे सख्ती से निपटा जाएगा।

राम माधव ने जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक पार्टियों पर निशाना साधता हुए कहा कि अब तक कश्मीर में सिर्फ कुछ परिवारों या कुछ नेताओं के लिए ही काम किया जाता था, लेकिन अब जो कुछ भी हो रहा है वह इस राज्य के लाखों परिवारों के लिए हो रहा है। उन्होंने कहा, 'अब जम्मू और कश्मीर के लिए केवल दो रास्ते होंगे पहला शांति और दूसरा विकास का। जो भी इसे बीच में आएगा उसे कड़ाई से निपटा जाएगा। भारत में उन लोगों के लिए कई जेल हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव यहां टैगोर हॉल में पार्टी की युवा शाखा के एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। बता दें कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और दो केंद्र शासित प्रदेशों में राज्य के विभाजन के बाद राम माधव का यह पहला कश्मीर दौरा था।

इस दौरान उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों को नसीहत देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपनी राजनीति का चारा समझने की गलती न करें। अगर शांति और विकास में बाधा पैदा करने वाले 200-300 लोगों को जेलों के अंदर रखना पड़े तो हम इसके लिए भी तैयार हैं।

राम माधव ने राजनीतिक दलों से अपील करते हुए कहा कि आप शांति भंग किए बिना अपनी राजनीति कर सकते हैं। हालांकि कुछ नेता जेल के अंदर बैठकर संदेश भेज रहे हैं कि लोग बंदूक लेकर खुद का बलिदान करें। मैं उन नेताओं से कहना चाहता हूं कि वे पहले खुद आगे आएं और खुद का बलिदान दें।

उन्होंने कहा कि यहां राजनेता आम लोगों को अपनी राजनीति के लिए चारा बना रहे थे और आम जनता का इस्तेमाल किया जा रहा था, लेकिन हम अब ऐसी राजनीति नहीं होने देंगे। हम चाहते हैं कि विकास और भ्रष्टाचार की राजनीति यहां से पूरी तरह खत्म हो जाए। कश्मीर के लोगों को नौकरी या जमीन खोने की आशंकाओं पर आश्वासन देते हुए भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि लोगों के हितों के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग अनुच्छेद 370 के रद्द होने से लोगों की नौकरी जाने के बारे में अफवाह फैला रहे हैं, लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि आपके हितों के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया जाएगा। राज्य में प्रत्येक नौकरी राज्य के युवाओं को प्रदान की जाएगी।

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप