Move to Jagran APP

चर्चा में हिस्सा लेने के लिए राज्यसभा सदस्य अब दे सकेंगे ऑनलाइन नोटिस

एक एप जारी किया गया है, जिसके जरिए अब कोई भी सदस्य चर्चा या सदन की किसी कार्रवाई में हिस्सा लेने के लिए सीधे आनलाइन नोटिस दे सकेगा।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 09:34 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 09:34 PM (IST)
चर्चा में हिस्सा लेने के लिए राज्यसभा सदस्य अब दे सकेंगे ऑनलाइन नोटिस
चर्चा में हिस्सा लेने के लिए राज्यसभा सदस्य अब दे सकेंगे ऑनलाइन नोटिस

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। राज्यसभा ने अपने काम-काज को पारदर्शी और सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाया है। इसके तहत एक एप जारी किया गया है, जिसके जरिए अब कोई भी सदस्य चर्चा या सदन की किसी कार्रवाई में हिस्सा लेने के लिए सीधे आनलाइन नोटिस दे सकेगा। इस एप को कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकेगा। राज्यसभा सभापति वैंकेया नायडू ने सोमवार को सदस्यों को इसकी जानकारी दी और बताया कि इससे उनके काम-काज में आसानी होगी।

loksabha election banner

राज्यसभा के सदस्यों के लिए तैयार किए गए इस खास एप के जरिए वह प्रश्नकाल में पूछे जाने वाले सवाल के साथ ही शून्य काल, स्पेशल मेंशनिंग, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, संक्षिप्त चर्चा जैसे विषयों के नोटिस दे सकेंगे। मौजूदा व्यवस्था के तहत सदस्यों को अभी इसके लिए मैनुअल प्रक्रिया का पालन करना होता है। उन्हें इस नोटिस को देने के लिए सभापति कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते है। हालांकि सभापति ने नए एप की जानकारी देने के साथ ही बताया कि फिलहाल मैनुअल व्यवस्था भी काम करती रहेगी।

साथ ही कहा कि वह इससे जुडी और ज्यादा जानकारी कार्यालय से ले सकते है। राज्यसभा ने हाल ही में सदस्यों को राहत देते हुए सभी 20 भाषाओं में उनके बोलने की सुविधा प्रदान की है। इसे लेकर सदस्यों ने पिछले दिनों सभापति का आभार भी जताया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.