Move to Jagran APP

राज्यसभा में नायडू ने सरकार और विपक्ष को आपस में बातचीत करते रहने की दी सलाह

वैंकेया नायडू ने सदन के लंबित बिलों की भी सभी को याद दिलाई और कहा कि इसके लिए सरकार और विपक्ष को नए सिरे से चर्चा शुरू करनी चाहिए। दोनों को ही इसे लेकर गंभीर रूख दिखाना चाहिए।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 09:17 PM (IST)
राज्यसभा में नायडू ने सरकार और विपक्ष को आपस में बातचीत करते रहने की दी सलाह
राज्यसभा में नायडू ने सरकार और विपक्ष को आपस में बातचीत करते रहने की दी सलाह

नई दिल्ली, जेएनएन। राज्यसभा सभापति वैंकेया नायडू ने शुक्रवार को लंबित बिलों को पारित कराने का सदन को एक नया मंत्र दिया। उन्होंने इसके लिए सरकार और विपक्ष दोनों को लगातार आपसी बातचीत जारी रखने की सलाह दी। कहा कि यह औपचारिक और अनौपचारिक दोनों तरह की होनी चाहिए। नायडू ने इस दौरान सदन के शांतिपूर्ण संचालन को लेकर खुशी जताई और कहा कि उच्च सदन को उच्च मापदंड कायम करने चाहिए।

loksabha election banner

नायडू शुक्रवार को शून्य काल में जल संरक्षण और पर्यावरण जैसे विषयों पर हुई सफल चर्चा के लिए सदस्यों को धन्यवाद दिया और उम्मीद जताई कि सदन ऐसे ही और भी गंभीर विषयों पर सार्थक चर्चा करेंगे। उन्होंने इस दौरान सदन के लंबित बिलों की भी सभी को याद दिलाई और कहा कि इसके लिए सरकार और विपक्ष को नए सिरे से चर्चा शुरू करनी चाहिए। दोनों को ही इसे लेकर गंभीर रूख दिखाना चाहिए। बातचीत करनी चाहिए। संसदीय कार्य मंत्री को इसके लिए पहल करनी चाहिए।

नायडू ने बताया कि सदन में करीब 32 से ज्यादा बिल लंबित है। इनमें से बहुत से ऐसे बिल भी है, जो पिछली सरकार के कार्यकाल के भी है। ऐसे में सभी को एकजुट होकर इसके निपटारे को कोशिश करनी चाहिए। अन्यथा यह सदन के रिकार्ड में दर्ज ही रहेगा। आने वाले लोग इसे लेकर सवाल खड़ा करेंगे। तब यह भी पूछा जाएगा, कि उस समय कौन सदन का नेता था और कौन विपक्ष का नेता था।

सदन में लंबित बिलों को लेकर नायडू ने पिछले दिनों भी सदन में चिंता जताई थी। साथ ही ऐसे नियम बनाने की वकालत की थी, जिसमें पांच साल पुराने सभी लंबित बिल स्वत: ही रद्द हो जाए। लोकसभा में मौजूदा समय में ऐसी ही व्यवस्था है,जहां लोकसभा का कार्यकाल खत्म होने के साथ ही सभी लंबित बिल स्वत: निष्प्रभावी हो जाते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.