Move to Jagran APP

Rajya Sabha polls: कांग्रेस ने मणिपुर के दो विधायकों को क्रॉस वोटिंग के लिए नोटिस जारी किया

मणिपुर में राज्यसभा चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग के लिए कांग्रेस ने अपने दो विधायकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 12:03 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 12:03 PM (IST)
Rajya Sabha polls: कांग्रेस ने मणिपुर के दो विधायकों को क्रॉस वोटिंग के लिए नोटिस जारी किया
Rajya Sabha polls: कांग्रेस ने मणिपुर के दो विधायकों को क्रॉस वोटिंग के लिए नोटिस जारी किया

इंफाल, पीटीआइ। मणिपुर में राज्यसभा चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग के लिए कांग्रेस ने अपने दो विधायकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। पिछले दिनों राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए चुनाव हुए थे। चुनाव के दौरान भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान के लिए मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा यह नोटिस वांगखेम से विधायक ओकराम हेनरी सिंह और सगोलबंद से विधायक राजकुमार इमो सिंह जारी किया गया है।

loksabha election banner

कांग्रेस की मणिपुर इकाई ने उनकी 'पार्टी विरोधी' गतिविधियों के लिए दो सप्ताह के भीतर दोनों विधायकों से स्पष्टीकरण मांगा है। नोटिस में कहा गया, '19 जून को हुए हालिया राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करके भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के निर्णय का आपने जानबूझकर उल्लंघन किया है। यह पार्टी सिद्धांत को बनाए रखने के लिए भी हानिकारक है।'  


विधायकों पर कांग्रेस का आरोप

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि ओकरम ने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के बंगले पर भाजपा उम्मीदवार की जीत के बाद आयोजित समारोह में शामिल हुए थे। वहीं राजकुमार पर पार्टी की अनुमति के बिना 30 जून को चार्टर्ड उड़ान पर मुख्यमंत्री के साथ नई दिल्ली जाने का आरोप लगाया गया है। हालांकि, दोनों विधायकों की ओर इसे लेकर अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। 

भाजपा उम्मीदवार लिसम्बा संजाओबा को मिली थी जीत

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार राज्य में एकमात्र राज्यसभा सीट पर चुनाव में भाजपा उम्मीदवार लिसम्बा संजाओबा ने कांग्रेस के उम्मीदवार टी मंगी बाबू को हराकर राज्यसभा चुनाव जीता था। संजाओबा को 28 और टी मंगी बाबू को 24 वोट मिले थे।  बता दें कि 19 जून को गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान समेत देश भर के आठ राज्यों में फैली राज्य सभा की 19 सीटों पर चुनाव हुए थे। इस दौरान राज्यसभा के लिए 20 राज्यों से निर्वाचित कुल 61 सदस्यों में से बुधवार को केवल 45 सदस्यों ने शपथ ली। पद व गोपनीयता की शपथ ग्रहण करने वालों में तीन महिला सदस्य भी शामिल हैं। बाकी बचे सदस्यों को संसद के मानसून सत्र के दौरान शपथ दिलाई जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.