राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में राज्यसभा के लिए पांच सीटों पर आगामी अप्रैल माह में होने वाले चुनाव में लड़ाई दिलचस्प होगी। इनमें चार सीटें सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कब्जे में थीं, जबकि एक पर माकपा काबिज थी।

राज्यसभा की पांचों सीटें तृणमूल कांग्रेस के पास हैं

हालांकि, माकपा ने दल विरोधी कार्य के चलते अपने राज्यसभा सदस्य ऋतब्रत बनर्जी को पार्टी से निकाल दिया था और ऋतब्रत ममता के खेमे में चले गए थे। ऐसे में यूं कहें तो कुल मिलाकर पांचों ही सीटें तृणमूल के पास ही थीं।

पांचों राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल 2020 को समाप्त हो जाएगा

राज्यसभा सदस्य ऋतब्रत बनर्जी (माकपा से निष्कासित) और चार तृणमूल के केडी सिंह, अहमद हसन इमरान, जोगेन चौधरी व मनीष गुप्ता का कार्यकाल दो अप्रैल 2020 को समाप्त हो जाएगा। राज्य विधानसभा में दलगत स्थिति ऐसी है कि अपने बलबूते माकपा या फिर कांग्रेस या भाजपा एक भी प्रत्याशी को नहीं जीता पाएंगे। क्योंकि, इस समय तृणमूल के पास विधायकों की संख्या 222 है। वहीं, पूरे वाममोर्चा के विधायकों संख्या 30 के पार भी नहीं है। यही हाल कांग्रेस की भी है।

राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग होने का डर

दरअसल, वामममोर्चा और कांग्रेस के कई ऐसे विधायक हैं, जो तृणमूल और भाजपा में शामिल हो चुके हैं, परंतु वे गिनती में वाममोर्चा व कांग्रेस के विधायक ही माने जाते हैं। भाजपा के पास सात विधायक है। ऐसे में इस बार राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग का डर काफी है।

चार पर तृणमूल की जीत तय, पांचवीं सीट के लिए होगा घमासान

चूंकि, चार सदस्यों को अकेले ही जिताने की शक्ति तृणमूल के पास है, मगर पांचवीं सीट के लिए घमासान होने के आसार हैं।

मेजर जनरल अमित कुमार सान्याल बंगाल लोक सेवा आयोग के सदस्य नियुक्त

बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अमित कुमार सान्याल को बंगाल लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त करने के संबंध में भारत के संविधान के अनुच्छेद 316 के तहत अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा सान्याल की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद इस फाइल को राज्यपाल के समक्ष विचार के लिए भेजा गया था।

मेजर जनरल सान्याल ने 1982 को सेना में किया था कमीशन प्राप्त

राजभवन की ओर से शुक्रवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि मेजर जनरल सान्याल ने एक अप्रैल 2018 को बंगाल सब एरिया के जीओसी के रूप में कार्यभार संभाला था। 24 दिसंबर 1982 को उन्होंने सेना में कमीशन प्राप्त किया था। 30 सितंबर 2019 को सान्याल सेवानिवृत्त हो गए थे।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस