Move to Jagran APP

राजनाथ सिंह ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक को लेकर भारतीय वायु सेना की पीठ थपथपाई

नई दिल्ली में एक किताब के लोकार्पण के दौरान राजनाथ सिंह ने भारतीय वायु सेना की तारीफ करते हुए कहा कि भारतीय वायु सेना तकनीकी रूप से काफी उन्नत और अत्यंत शक्तिशाली बल है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 11:09 AM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 11:47 AM (IST)
राजनाथ सिंह ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक को लेकर भारतीय वायु सेना की पीठ थपथपाई
राजनाथ सिंह ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक को लेकर भारतीय वायु सेना की पीठ थपथपाई

नई दिल्ली, एएनआइ। नई दिल्ली में मंगलावार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने डिफेंस इक्युइपमेंट के आधुनीकरण पर सेमिनार के दौरान एक किताब का विमोचन किया। इस दौरान उन्होंने भारतीय वायु सेना की तारीफ करते हुए कहा कि भारतीय वायु सेना तकनीकी रूप से काफी उन्नत और अत्यंत शक्तिशाली बल है, हमारे पड़ोस में आतंकवादी संगठनों के खिलाफ हाल ही में की गई आक्रामक कार्रवाई इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। ये भारतीय सशस्त्र बलों की घातकता और प्राणघातक शक्ति तक पहुंच को दिखाता है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि फरवरी में कश्मीर के पुलावामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके कुछ दिन बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठनों के ठिकाने पर एयरस्ट्राइक की थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसी के मद्देनजर भारतीय वायु सेना की पीठ थपथपाई ।

निजी रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने का प्रयास
इस दौरान रक्षा मंत्री ने ये भी कहा 'हमने निजी रक्षा क्षेत्र को सरकारी संस्थाओं की परीक्षण सुविधाएं प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार द्वारा एक औपचारिक आदेश दिया जाना बाकी है। इसने निजी संस्थाओं द्वारा परीक्षण सुविधाओं का उपयोग के दौरान रास्ते में आने वाली तमाम बाधाओं को दूर कर दिया है।'

पुराने उपकरणों को भारतीय तकनीक से बदलने का काम जारी
इस दौरान सेमिनार में मौजूद वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा कि पुराने उपकरणों को भारतीय तकनीक से बदलने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा 'हम पुराने उपरकरणों को बदलने के लिए भारतीय तकनीक का इंतजार नहीं कर सकते और न ही रक्षा उपकरण को विदेश से आयात करना समझदारी होगी। हम इस समय उन्नत पुराने हथियारों को भारतीय तकनीक से बने हथियारों से बदलने का काम कर रहे हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.