Move to Jagran APP

सरकार अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तैयार: राजनाथ

राज्यसभा को तत्काल पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। लेकिन लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे बाद 12 बजे दोबारा शुरू की गई।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 07:48 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 07:48 PM (IST)
सरकार अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तैयार: राजनाथ
सरकार अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तैयार: राजनाथ

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारी शोर-शराबे और हंगामे के कारण संसद लगातार 11वें दिन भी नहीं चल सकी। वैसे सरकार ने साफ कर दिया है कि वह अविश्वास प्रस्ताव सहित विपक्ष की ओर उठाए जा रहे सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। लेकिन चर्चा तभी संभव होगी, जब सदन सुचारू रूप से चले। जाहिर है सरकार ने सदन न चलने की जिम्मेदारी विपक्ष पर डाल दी।

loksabha election banner

सोमवार को भी राज्यसभा और लोकसभा दोनों सदनों की शुरूआत विपक्ष के भारी हंगामे के साथ ही हुई। राज्यसभा को तत्काल पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। लेकिन लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे बाद 12 बजे दोबारा शुरू की गई। लोकसभा में वाईएसआर कांग्रेस और टीडीपी ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है लेकिन वह पेश नहीं हो पा रहा है। दरअसल पेश होने और उसे स्वीकार करने के लिए सदन में कार्यवाही नियमित होनी जरूरी है। हंगामे के बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने साफ किया कि सरकार अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तैयार है। लेकिन इसके लिए सबसे पहले सदन में शांति जरूरी है। तभी चर्चा हो सकती है। सरकार की ओर से पहले भी कहा जा चुका है कि लोकसभा में उसके पास पूर्ण बहुमत है, इसीलिए अविश्वास प्रस्ताव से डरने की कोई जरूरत नहीं है। इसके पहले शुक्रवार को ही लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा था कि अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकार करना और उस पर चर्चा शुरू कराना उनकी जिम्मेदारी है, लेकिन सदन के सुचारू हुए बिना यह संभव नहीं हो सकता है।

सुमित्रा महाजन ने सोमवार को भी विभिन्न मुद्दों पर नारेबाजी कर रहे टीआरएस और एआइएडीएमके के सांसदों से अपनी सीटों पर वापस लौट जाने की अपील की। ताकि सदन की कार्यवाही शुरू की जा सके। लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। आखिरकार उन्होंने लोकसभा को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया।

ध्यान देने की बात है कि आंध्रप्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग कर रहे वाईएसआर कांग्रेस और टीडीपी ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। इस मुद्दे पर टीडीपी एनडीए से नाता भी तोड़ चुकी है। मोदी सरकार में शामिल उनके दोनों मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.