Move to Jagran APP

MSP Update: पीएम मोदी ने कहा, किसानों को मिलता रहेगा फसलों का अधिकतम लाभकारी मूल्‍य

MSP Update तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले करीब 10 महीने से जारी किसानों के आंदोलन के बीच केंद्र सरकार की ओर से अहम फैसला लिया गया। मोदी सरकार ने बुधवार को रबी की फसल की एमएसपी (न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य) में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 04:33 PM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 06:19 PM (IST)
MSP Update: पीएम मोदी ने कहा, किसानों को मिलता रहेगा फसलों का अधिकतम लाभकारी मूल्‍य
रबी की फसल की एमएसपी बढ़ाने को लेकर पीएम मोदी

 नई दिल्‍ली, एएनआइ। MSP Update:  तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले करीब 10 महीने से जारी किसानों के आंदोलन के बीच केंद्र सरकार की ओर से अहम फैसला लिया गया। मोदी सरकार ने बुधवार को 2022-23 के लिए रबी की फसल की एमएसपी (न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य) में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। सरकार रोज नई-नई घोषणाओं से उन्हें यह भरोसा दिला रही है कि किसानों के हितों के साथ समझौता नहीं होगा। एमएसपी बढ़ाने को लेकर पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह ने जानकारी दी।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि किसान भाइयों और बहनों के हित में सरकार ने आज एक और बड़ा निर्णय लेते हुए सभी रबी फसलों की एमएसपी (MSP) में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। इससे जहां अन्नदाताओं के लिए अधिकतम लाभकारी मूल्य सुनिश्चित होंगे, वहीं कई प्रकार की फसलों की बुआई के लिए भी उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आज गेहूं समेत रबी की कई फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 40 रुपये से लेकर 400 रुपये तक की वृद्धि की गई है। यह निर्णय प्रमाण है कि एमएसपी की व्यवस्था पर कोई आंच नहीं आने वाली बल्कि उसमें वृद्धि भी जारी रहेगी। उन्‍होंने कहा कि कृषि और किसान के कल्याण के प्रति प्रधानमंत्री मोदीजी की प्रतिबद्धता पूरी तरह स्पष्ट है। रबी की फसलों का एमएसपी बढ़ाने का आज का निर्णय, किसानों की आमदनी में वृद्धि करेगा। इस कल्याणकारी निर्णय के लिए मैं प्रधानमंत्रीजी को बधाई और हार्दिक धन्यवाद देता हूं।

इसे बारे में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कि कुछ लोग यह गलत सूचना फैलाने की कोशिश कर रहे हैं कि एमएसपी बंद कर दिया जाएगा। इसके विपरीत कृषि कानूनों के लागू होने के बाद एमएसपी पर फसलों की खरीद और एमएसपी की दर लगातार बढ़ रही है।

ज्ञात हो कि कृषि मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि मोदी सरकार ने आरएमएस 2022-23 के लिए रबी फसलों की MSP में बढ़ोतरी कर दी है, ताकि किसानों को उनके उत्पादों की लाभकारी कीमत मिल सके। मसूर की दाल व कैनोला (रेपसीड) और सरसों के एमएसपी में 400 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है। चने के एमएसपी में 130 रुपये प्रति क्विंटल और कुसुम के फूल के एमएसपी में 114 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई। केंद्र सरकार ने गेहूं के एमएसपी में 40 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है। अब गेहूं का एमएसपी 2,015 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। 

दिल्ली में टीएमए की वार्षिक बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कि हमारे देश में 80 फीसद छोटे किसान हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि छोटा किसान भी अपना उपकरण खरीद पाए। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद भी कृषि पैदावार और उपार्जन बढ़ रहा है। अर्थव्यवस्था में योगदान, जीडीपी में हिस्सा बढ़ रहा है। कृषि क्षेत्र में काम करने वाले उद्योगों ने अपना कामकाज ही नहीं किया बल्कि अधिक बिक्री करके देश के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन करने में सफलता प्राप्त की। यह इसलिए संभव हुआ क्योंकि हमने कृषि की प्रधानता को स्वीकार किया। इस क्षेत्र को लॉकडाउन की अवधि में भी खोला और जो सुविधाएं प्रदान की जा सकती थीं वो प्रदान की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.