Move to Jagran APP

Rajasthan Political Crisis: राजस्थान के सीएम गहलोत पर बरसीं मायावती, कहा- सुप्रीम कोर्ट तक जाएंगे

राजस्थान में जारी सियासी रार के बीच बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि वह पार्टी के विधायकों के कांग्रेस में विलय को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगी।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 11:32 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 11:56 AM (IST)
Rajasthan Political Crisis: राजस्थान के सीएम गहलोत पर बरसीं मायावती, कहा- सुप्रीम कोर्ट तक जाएंगे
Rajasthan Political Crisis: राजस्थान के सीएम गहलोत पर बरसीं मायावती, कहा- सुप्रीम कोर्ट तक जाएंगे

नई दिल्ली, एएनआइ। राजस्थान में जारी सियासी रार के बीच बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद हमने बिना शर्त 6 विधायकों का समर्थन कांग्रेस को दिया था, लेकिन सीएम अशोक गहलोत ने असंवैधानिक रूप से उन्हें कांग्रेस में शामिल करा लिया। ऐसा वह पहले भी कर चुके हैं। यही गलत काम उन्होंने पिछले कार्यकाल में भी किया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को सबक सिखाने के लिए बसपा ने कोर्ट जाने का फैसला किया है। हम इस मामले को ऐसे ही नहीं छोड़ देंगे। हम सुप्रीम कोर्ट तक जाएंगे।

loksabha election banner

मायावती ने साथ में बसपा के चुनाव चिह्न पर चुने गए छह विधायकों को विधानसभा सत्र के दौरान किसी भी कार्यवाही में कांग्रेस के खिलाफ वोट देने के लिए कहा है। उन्होंने कहा है कि अगर विधायक ऐसा नहीं करते है, तो उनकी पार्टी की सदस्यता रद कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का ये कार्य संविधान की 10वीं अनुसूची के खिलाफ है। इसलिए बसपा ने 6 विधायकों को व्हिप जारी कर निर्देश दिया है कि ये सदन में कांग्रेस के खिलाफ ही मत डालेंगे। पार्टी ने यह निर्णय कांग्रेस के द्वारा बार-बार धोखा दिए जाने के कारण ही लिया है। कांग्रेस की अब सरकार रहती है या नहीं रहती है। इसके लिए पूर्ण रूप से कांग्रेस और मुख्यमंत्री गहलोत ही दोषी होंगे।

वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बसपा पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि भाजपा के अघोषित प्रवक्ताओं ने भाजपा को मदद की व्हिप जारी की है। ये केवल व्हिप नहीं है, बल्कि लोकतंत्र और संविधान की हत्या करने वालों को क्लीन चिट है। 

बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ फिर राजस्थान हाई कोर्ट पहुंचे- दिलावर

इसी बीच भाजपा विधायक मदन दिलावर ने बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ राजस्थान हाई कोर्ट में दूसरी याचिका दायर की है। इससे पहले हाई कोर्ट ने सोमवार को इसे लेकर दिलावर द्वारा दायर याचिका खारिज कर दी थी। इस दौरान जस्टिस महेंद्र गोयल ने याचिका को आधारहीन बताते हुए इसे अलग से दायर करने की अनुमति दी थी। दिलावर ने याचिका में कहा था कि पिछले साल सितंबर में कांग्रेस में शामिल हुए बसपा के छह विधायकों की विधानसभा से सदस्यता अयोग्य घोषित की जाए। उनका कहना था कि बसपा राष्ट्रीय पार्टी है। पार्टी के विलय के बिना विधायकों का विलय अलग से नहीं हो सकता। याचिका में स्पीकर, सचिव व छह विधायकों को पार्टी बनाया था। 

यह है पूरा मामला

दिलावर ने स्पीकर सीपी जोशी के सामने चार महीने पहले बसपा विधायक लखन सिंह (करौली), राजेन्द्र सिंह गुढ़ा (उदयपुरवाटी), दीपचंद खेड़िया (किशनगढ़ बास), जोगेन्दर सिंह अवाना (नदबई), संदीप कुमार (तिजारा) और वाजिब अली (नगर, भरतपुर) के कांग्रेस में शामिल होने के खिलाफ शिकायत की थी। इस बीच 24 जुलाई को स्पीकर ने शिकायत को निस्तारित कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.