Move to Jagran APP

तेलंगाना में सरकार बनी तो हैदराबाद का नाम बदलकर होगा भाग्यनगर : भाजपा विधायक

तेलंगाना में भाजपा के विधायक राजा सिंह ने दावा किया कि अगर पार्टी की राज्‍य में सरकार बनती है तो हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्‍यनगर किया जाएगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 08 Nov 2018 09:51 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 07:57 AM (IST)
तेलंगाना में सरकार बनी तो हैदराबाद का नाम बदलकर होगा भाग्यनगर : भाजपा विधायक
तेलंगाना में सरकार बनी तो हैदराबाद का नाम बदलकर होगा भाग्यनगर : भाजपा विधायक

हैदराबाद, एएनआइ। तेलंगाना में भाजपा के विधायक राजा सिंह ने दावा किया कि अगर पार्टी की राज्‍य में सरकार बनती है तो हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्‍यनगर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हैदराबाद के साथ-साथ भाजपा सिकंदराबाद और करीमनगर के भी नाम बदल देगी।

loksabha election banner

विधायक राजा सिंह ने कहा कि 1590 में कुली कुतुब शाह के यहां आने से पहले हैदराबाद का नाम भाग्यनगर था, लेकिन बाद में भाग्यनगर का नाम बदलकर हैदराबाद कर दिया गया। उस समय हिंदुओं पर हमला किया गया था और कई मंदिर नष्ट कर दिए गए थे। हम हैदराबाद का नाम बदलने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा, 'तेलंगाना में भाजपा बहुमत से जीतेगी, तब हमारा पहला उद्देश्य राज्य का विकास करना होगा और दूसरा उद्देश्य हैदराबाद का नाम बदल कर भाग्यनगर करना होगा। हम सिकंदराबाद और करीमनगर के नाम भी बदलेंगे।’

सिंह ने आगे कहा कि मुगलों और निजाम के नाम पर रखे गए इलाकों के नाम बदलकर तेलंगाना और देश के लिए लड़ने वाले लोगों के नाम पर रखे जाएंगे। भाजपा विधायक का यह बयान गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने के बयान के बाद आया है।

 गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि जनता लंबे समय से अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने की मांग कर रही है। सरकार इस मांग पर विचार कर रही है। यह पता लगाने के लिए परामर्श शुरू कर दिया गया है कि क्या हम इसे कानूनन कर सकते हैं। परामर्श के बाद हम ठोस कदम उठाएंगे।

इससे पहले उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री आदित्‍य नाथ योगी ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्‍या किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.