Move to Jagran APP

राज ठाकरे ने वीर सावरकर पर टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी पर साधा निशाना, भाजपा और कांग्रेस को दी यह सलाह

मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने वीर सावरकर पर की गई टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी पर निशाना साधा है। उन्होंने राहुल को बेवकूफ कहा है। ठाकरे ने कहा कि सावरकर ने जो किया वह उनकी रणनीति का हिस्सा थी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Mon, 28 Nov 2022 12:29 AM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 04:53 AM (IST)
राज ठाकरे ने वीर सावरकर पर टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी पर साधा निशाना, भाजपा और कांग्रेस को दी यह सलाह
मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने राहुल गांधी पर साधा निशाना (फाइल फोटो)

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने वीर सावरकर पर की गई टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए रविवार को उन्हें 'बेवकूफ' कहा। रविवार को राज्य में एक रैली को संबोधित करते हुए, उन्होंने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष पर हमला करते हुए कहा, 'यू इडियट। सावरकर पर बोलने के लिए आपका क्या स्टैंड है, जो जेल में बंद था और काफी दर्द से गुजरा था?'

loksabha election banner

सावरकर ने ब्रिटिश साम्राज्य से मांगी माफी

सावरकर द्वारा ब्रिटिश राज को कथित रूप से लिखे गए एक पत्र के एक अंश का हवाला देते हुए राहुल ने दावा किया था कि भगवा विचारक ने ब्रिटिश साम्राज्य से माफी की भीख मांगी थी, जिससे महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सरदार वल्लभभाई पटेल जैसे लोगों के साथ विश्वासघात हुआ।

'सावरकर ने गांधी-नेहरू नेताओं के साथ किया विश्वासघात' 

राहुल ने कहा कि वीर सावरकर ने अंग्रेजों को लिखा, 'सर, मैं आपका सबसे आज्ञाकारी सेवक बना रहना चाहता हूं', और उस पर हस्ताक्षर कर दिए। सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की। उन्होंने डर के मारे इस पत्र पर हस्ताक्षर कर महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सरदार पटेल जैसे नेताओं के साथ विश्वासघात किया।

सावरकर ने जो किया वह उनकी रणनीति का हिस्सा

ठाणे नगर पुलिस स्टेशन में राहुल के खिलाफ शिकायत दर्ज होने के साथ ही राहुल की टिप्पणी पर भारी प्रतिक्रिया हुई। राहुल की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए ठाकरे ने रविवार को कहा कि सावरकर ने जो किया, वह उनकी 'रणनीति' का हिस्सा था।

ये भी पढ़ें: Mumbai Politics News: उद्धव ठाकरे बोले- चुनाव वाले राज्यों पर मेहरबान सरकार, गुजरात ट्रांसफर कर दिए कई उद्योग

'रणनीति नाम की कोई चीज होती है'

मनसे प्रमुख ने कहा, "रणनीति नाम की कोई चीज होती है। यहां तक ​​कि 'कृष्ण नीति' भी कहती है कि 'सर सलामत तो पगड़ी पचास'। शिवाजी महाराज ने अपने पास रखे किले भी मिर्जा राजे को दे दिए। वे उपहार नहीं बल्कि एक रणनीति थी।' उन्होंने कहा कि अतीत के नेताओं और दिग्गजों से लड़ने का कोई मतलब नहीं है।

राहुल गांधी को दी सलाह

ठाकरे ने कहा, 'मैं यह भाजपा और कांग्रेस दोनों से कह रहा हूं। पंडित नेहरू और इंदिरा गांधी जैसे हमारे पिछले नेताओं की विरासत को बदनाम करने का कोई मतलब नहीं है। देश में बेरोजगारी और सुरक्षा जैसे कई मुद्दे हैं जिनके लिए लड़ना है।' उन्होंने राहुल को 'बीएमसी चुनावों के लिए तैयार होने' की भी सलाह दी।

यह भी पढ़ें: 5G in India: दिल्ली-एनसीआर सहित इन शहरों तक पहुंची 5G सेवा, जानिए आपको कैसे मिलेगी सुविधा

यह भी पढ़ें: Fact Check : श्रद्धा हत्‍याकांड के नाम पर वायरल वीडियो में दिख रहे शख्‍स की पहचान आई सामने, जानें वायरल पोस्‍ट की सच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.