Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय विषयों पर चर्चा के लिए रायसीना डायलॉग आज से, 92 देशों के वक्ता करेंगे शिरकत

रायसीना डायलॉग का चौथा संस्करण मंगलवार से शुरू हो रहा है। इसमें 92 देशों के वक्ता भाग लेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 11:16 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 07:14 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय विषयों पर चर्चा के लिए रायसीना डायलॉग आज से, 92 देशों के वक्ता करेंगे शिरकत
अंतरराष्ट्रीय विषयों पर चर्चा के लिए रायसीना डायलॉग आज से, 92 देशों के वक्ता करेंगे शिरकत

नई दिल्ली, प्रेट्र। अंतरराष्ट्रीय विषयों पर चर्चा के लिए आयोजित होने वाले रायसीना डायलॉग का चौथा संस्करण मंगलवार से शुरू हो रहा है। इसमें 92 देशों के वक्ता भाग लेंगे। वक्ताओं में ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ और अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई भी शामिल होंगे। कार्यक्रम में बदल रहे व‌र्ल्ड ऑर्डर, व‌र्ल्ड लीडर और उसके कारकों पर चर्चा होगी। इस दौरान खास तरह के सहयोग और नई तकनीक पर भी चर्चा की जाएगी।

loksabha election banner

अपने तरह के इस खास चर्चा कार्यक्रम का आयोजन विदेश मंत्रालय के सहयोग से ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन करता है। 2015 से शुरू हुए इस कार्यक्रम में हर बार नए और चर्चित विचार उभरकर सामने आए हैं। इनमें राजनीतिक नेताओं, रणनीतिक विचारकों, नीति नियंताओं, तकनीक शोधकर्ताओं और कारोबारी जगत की हस्तियों ने महत्वपूर्ण विचार रखे हैं।

मंगलवार को कार्यक्रम का उद्घाटन भाषण नॉर्वे की प्रधानमंत्री एरना सोलबर्ग का होगा। मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद होंगे। कार्यक्रम में 92 देशों के 600 प्रतिनिधिमंडलों में शामिल दो हजार से ज्यादा प्रमुख लोग हिस्सा लेंगे।

प्रमुख वक्ताओं में स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, मंगोलिया और नेपाल के विदेश मंत्री शामिल होंगे। इनके अतिरिक्त पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, इटली के पूर्व प्रधानमंत्री पाओलो जेंटिलोनी, कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर और स्वीडन के पूर्व प्रधानमंत्री कार्ल बिल्ट भी कार्यक्रम में विचार रखेंगे। तीन दिवसीय रायसीना डायलॉग में मलेशिया के प्रमुख नेता अनवर इब्राहीम भी शिरकत करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.