Move to Jagran APP

पीयूष गोयल ने रेलवे को लेकर कांग्रेस के आरोपों को किया खारिज, कहा- सुविधाओं का होगा विस्‍तार

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत आधुनिक ट्रेनें दुनिया भर में लोगों की सेवा कर रही हैं हम भारत में भी ऐसी ट्रेनें चाहते हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 10:46 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 01:55 AM (IST)
पीयूष गोयल ने रेलवे को लेकर कांग्रेस के आरोपों को किया खारिज, कहा- सुविधाओं का होगा विस्‍तार
पीयूष गोयल ने रेलवे को लेकर कांग्रेस के आरोपों को किया खारिज, कहा- सुविधाओं का होगा विस्‍तार

नई दिल्‍ली, एएनआइ। रेलवे के निजीकरण पर कांग्रेस के हमले का जवाब देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि गरीबों के लिए ट्रेनें पहले से हैं। हमने रेलवे का निजीकरण नहीं किया है। विमानन और दक्षता में निजी कंपनियों के प्रवेश के बाद विमानों के किराये में गिरावट आई है। अब गरीब भी विमानों में सफर कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि रेलवे के लिए पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) का उल्लेख प्रत्येक बजट 2004 और 2014 में किया गया था। 2005 के बजट भाषण में पी चिदंबरम ने कहा था कि सरकार प्राइवेट सेक्टर की अग्रणी भूमिका को मान्यता देगी और सहायक नीति वातावरण प्रदान करेगी।

loksabha election banner

उन्‍होंने कहा कि हमारी कल्पना है कि पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप में अच्छी मॉडल ट्रेन जो विश्वभर में जनता की सेवा करती हैं, उनको सुगम यात्रा देती हैं भारत में भी आएं। भारत में हाई स्पीड ट्रेनें चलेंगी और बड़े पैमाने पर निवेश होगा। भारतीय रेलवे का जो पैसा नॉर्मल कोर्स पर ऐसी ट्रेनें लाने में लगता उससे हम नॉर्थ इंडिया, नॉर्थ-ईस्ट और जम्मू में रेलवे का विस्तार कर पाएंगे। 'मेक इन इंडिया' के तहत भारत में ट्रेनें बनेंगी और बाहर भी ट्रेनों का निर्यात किया जाएगा। 

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस दिशाहीन हो गई है और वे खुद नहीं जानते कि उनकी नीतियां अतीत में क्या रही हैं। सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत आधुनिक ट्रेनें दुनिया भर में लोगों की सेवा कर रही हैं, हम भारत में भी ऐसी ट्रेनें चाहते हैं। उन्‍होंने कहा कि वे नहीं चाहते कि लोगों को अच्छी सेवा, आरामदायक यात्रा और रेलवे का विस्तार मिले। वे नहीं चाहते कि रेलवे देश की प्रगति के पथ में विकास का एक इंजन बने। मैं कांग्रेस अध्यक्ष और उनके बेटे की इस सोच वाली दृष्टि की निंदा करता हूं। 

उन्‍होंने कहा कि जिस पैमाने पर पीएम मोदी ने देश और गरीबों की सेवा की है, मुझे नही लगता कि किसी ने ऐसा किया है। मुझे लगता है कि आजादी के बाद यह पहली सरकार है जो गरीबों के लिए इतनी योजनाएं लेकर आई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.