नई दिल्ली, एएनआइ। गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नेता लगातार कांग्रेस पार्टी छोड़ रहे हैं। इसी बीच कांग्रेस पार्टी पर गहराते राजनीतिक संकट के बीच राहुल गांधी (Rahul Gandhi) गुरुवार को 'भारत के लिए विचारों' को संबोधित करने के लिए लंदन के लिए रवाना हो गए हैं। जानकारी के अनुसार, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 'आइडियाज फार इंडिया' सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

रणदीप सुरजेवाला ने दी राहुल के दौरे की जानकारी

कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख और महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि वह देश के वर्तमान और भविष्य के बारे में प्रवासी भारतीयों से भी बातचीत करेंगे। 23 मई को राहुल गांधी कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में "75 पर भारत: एक लचीला-आधुनिक भारत के लिए चुनौतियां और आगे का रास्ता" विषय पर संबोधित करेंगे और वहां मौजूद लोगों से बातचीत करेंगे। लंदन में शुक्रवार को 'आइडियाज फार इंडिया' कार्यक्रम होना है। राहुल गांधी गुरुवार शाम लंदन पहुंचेंगे। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और प्रियांक खड़गे भी लंदन में हैं। विशेष रूप से COVID-19 महामारी के बाद यात्रा सामान्य होने के बाद राहुल गांधी के लिए यह पहला ऐसा विदेशी कार्यक्रम होगा।

कांग्रेस पर गहराता राजनीतिक संकट

राहुल गांधी ऐसे समय में लंदन के लिए रवाना हुए हैं। जब कांग्रेस प्रमुख राज्यों के पार्टी नेताओं के पलायन से जूझ रही है। हार्दिक पटेल ने ऐसे समय में कांग्रेस छोड़ी है, जब भारतीय जनता पार्टी गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारी में पूरी तरह से जुट गई है। इससे पहले कांग्रेस की पंजाब इकाई के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ ने पार्टी छोड़ दी थी।

कांग्रेस ने चिंतन शिविर का किया था आयोजन

वहीं, कांग्रेस ने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के साथ मैराथन चर्चा की थी। उन्होंने पार्टी की एक समिति में शामिल होने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इसके बाद कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले संगठन को मजबूत करने के लिए रोडमैप सहित पार्टी के सामने आने वाली चुनौतियों पर विचार-मंथन करने के लिए राजस्थान के उदयपुर में एक चिंतन शिविर आयोजित किया था।

Edited By: Mohd Faisal