नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा को दि जाने वाली विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) कवर को हटा दिया गया है। सुरक्षा हटाइ जाने के बाद राहुल गांधी ने एसपीजी को धन्यवाद दिया है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि एसपीजी के मेरे सभी भाइयों और बहनों को धन्यवाद, जिन्होंने कई सालों तक मेरी और मेरे परिवार की सुरक्षा के लिए अथक प्रयास किया। आपके समर्पण, समर्थन, स्नेह के लिए धन्यवाद। यह सफर बेहद खास रहा है। बेहतरीन भविष्य के लिए आपको शुभकामनाएं।

बाता दें कि तीनों कांग्रेस नेताओं के सुरक्षा कवर की समीक्षा के बाद गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया। सरकार ने अब उन्हें Z+ सुरक्षा देने का फैसला किया है। अब सीआरपीएफ के जवान गांधी परिवार के सदस्यों की रखवाली करेंगे। अब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एकमात्र व्यक्ति होंगे जो एसपीजी सुरक्षा के तहत होंगे।

बता दें कि 31 अक्टूबर 1984 को प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद 1985 में एसपीजी की स्थापना की गई थी। अगस्त में केंद्र ने पूर्वप्रधान मंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर को दिए गए एसपीजी सुरक्षा को भी वापस ले लिया था और उन्हें सीआरपीएफ की जैड प्लस की सुरक्षा दी गई।

कांग्रेस पार्टी ने अपने अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेताओं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा को दी गई विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) कवर वापस लेने पर केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आरोप लगाया कि बदले की भावना और राजनीतिक प्रतिशोध की वजह से ये काम किया गया है। उन्होंने कहा कि देश के दो पूर्व प्रधानमंत्रियों इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे, जिन्होंने कानून में संशोधन कर गांधी परिवार को एसपीजी कवर दिया था।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस